Backlinks (also known as “inbound links”, “incoming links” or “one way links”) एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट के पेज के लिंक हैं। Google और अन्य प्रमुख खोज इंजन एक विशिष्ट पृष्ठ के लिए बैकलिंक्स को “वोट” मानते हैं। उच्च संख्या में बैकलिंक्स वाले पृष्ठों में उच्च कार्बनिक खोज इंजन रैंकिंग होती है।
Backlink मूल रूप से अन्य वेबसाइटों के वोट होते हैं। इनमें से प्रत्येक वोट सर्च इंजन को बताता है: “यह सामग्री मूल्यवान, विश्वसनीय और उपयोगी है”।
तो आपके पास जितने अधिक “वोट” होंगे, आपकी साइट Google और अन्य खोज इंजनों में उतनी ही उच्च रैंक करेगी।
एक search engine algorithm में लिंक का उपयोग करना कोई नई बात नहीं है। वास्तव में, बैकलिंक्स ने Google के मूल एल्गोरिथम (“पेजरैंक” के रूप में जाना जाता है) की नींव बनाई।
भले ही Google ने तब से अपने एल्गोरिदम में हजारों बदलाव किए हैं, फिर भी बैकलिंक्स एक प्रमुख रैंकिंग संकेत है।
उदाहरण के लिए, हमारे द्वारा किए गए एक उद्योग अध्ययन में पाया गया कि लिंक Google के प्रमुख रैंकिंग संकेत बने हुए हैं।

और Google ने पुष्टि की है कि बैकलिंक्स उनके तीन सबसे महत्वपूर्ण खोज इंजन रैंकिंग कारकों में से एक है।
सभी backlink समान नहीं बनाए जाते हैं।
दूसरे शब्दों में, यदि आप SERPs में उच्च रैंक चाहते हैं, तो गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स पर ध्यान दें।
दूसरे तरीके से रखें:
एक सिंगल क्वालिटी बैकलिंक 1,000 लो-क्वालिटी बैकलिंक्स की तुलना में अधिक शक्तिशाली हो सकता है।
जैसा कि यह पता चला है, उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स समान प्रमुख लक्षण साझा करते हैं।
वे विश्वसनीय, आधिकारिक वेबसाइटों से आते हैं
क्या आप इसके बजाय हार्वर्ड… या किसी यादृच्छिक लड़के की वेबसाइट से backlink प्राप्त करेंगे?
जैसा कि यह पता चला है, Google उसी तरह महसूस करता है।
इस अवधारणा को “डोमेन प्राधिकरण” के रूप में जाना जाता है। अनिवार्य रूप से, किसी साइट के पास जितना अधिक अधिकार होगा, वह आपकी साइट पर उतना ही अधिक अधिकार दे सकती है (एक लिंक के माध्यम से)।

Ahrefs के अनुसार, TechCrunch एक अत्यंत आधिकारिक डोमेन है।
क्योंकि वह लिंक किसी अथॉरिटी साइट से आता है, इसलिए Google उस पर बहुत अधिक भार डालता है। वास्तव में, टेकक्रंच के मुझसे लिंक होने के ठीक बाद मैंने अपने ऑर्गेनिक सर्च इंजन ट्रैफ़िक में वृद्धि देखी।
क्या ये लिंक मिलना मुश्किल है? निश्चित रूप से।
क्या वे इसके लायक हैं? बिल्कुल।
वे लिंक के एंकर टेक्स्ट में आपका लक्षित कीवर्ड शामिल करते हैं
एक अनुस्मारक के रूप में, एंकर टेक्स्ट एक लिंक का दृश्यमान टेक्स्ट भाग होता है।
सामान्य तौर पर, आप चाहते हैं कि आपके लिंक में एंकर टेक्स्ट हो जिसमें आपका लक्षित कीवर्ड शामिल हो।
वास्तव में, हाल के एक उद्योग अध्ययन में कीवर्ड-समृद्ध एंकर टेक्स्ट और उस कीवर्ड के लिए उच्च रैंकिंग के बीच एक संबंध पाया गया।

अब, चेतावनी का एक त्वरित शब्द:
आप कीवर्ड-समृद्ध एंकर टेक्स्ट के साथ ओवरबोर्ड नहीं जाना चाहते हैं। वास्तव में, Google के एल्गोरिदम में “Google पेंगुइन” नामक एक फ़िल्टर होता है।
Google पेंगुइन उन वेबसाइटों को फ़िल्टर करता है जो ब्लैक हैट लिंक निर्माण रणनीतियों का उपयोग करती हैं। और यह विशेष रूप से उन साइटों पर ध्यान केंद्रित करता है जो सटीक मिलान एंकर टेक्स्ट के साथ बैकलिंक्स बनाते हैं।
वह साइट (और पेज) आपसे लिंक करना आपकी साइट से शीर्ष रूप से संबंधित है
जब कोई website किसी अन्य वेबसाइट से लिंक करती है, तो Google यह देखना चाहता है कि दोनों साइट संबंधित हैं।
यह समझ में आता है अगर आप इसके बारे में सोचते हैं:
कल्पना कीजिए कि आपने अभी-अभी मैराथन दौड़ने के बारे में एक लेख प्रकाशित किया है।
उस स्थिति में, Google मैराथन, दौड़ने, फ़िटनेस बनाम फ़िशिंग, यूनीसाइकिल और डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित साइटों के लिंक पर बहुत अधिक भार डालेगा।

लिंक एक “Dofollow” लिंक है
Google और अन्य खोज इंजन इससे जुड़े “nofollow” टैग वाले लिंक को nofollow कर देते हैं।
Google और अन्य प्रकार के वातावरण “nofollow” टैग को कॉन्फ़िगर करेंगे।
ये लिंक वैसे भी SEO के लिए सुपर मददगार नहीं हैं, इसलिए यह कोई बड़ी बात नहीं है कि वे nofollow हैं।
लिंक एक ऐसे domain से है जो पहले आपसे लिंक नहीं किया गया है
मान लीजिए कि आपको वेबसाइट ए से एक लिंक मिलता है।
महान।
ठीक है, मान लीजिए कि वेबसाइट A आपसे फिर से जुड़ती है। और फिर। और फिर।
क्या दूसरा, तीसरा और चौथा लिंक पहले वाले की तरह ही शक्तिशाली है?
नहीं।
जैसा कि यह पता चला है, उसी वेबसाइट के लिंक में कम रिटर्न है।

आमतौर पर एक ही वेबसाइट से 1,000 लिंक की तुलना में 100 विभिन्न वेबसाइटों से 100 लिंक प्राप्त करना बेहतर होता है।
वास्तव में, हमारे खोज इंजन रैंकिंग सहसंबंध अध्ययन में पाया गया कि आपसे लिंक करने वाली साइटों की संख्या (बैकलिंक्स की कुल संख्या नहीं) किसी भी अन्य कारक की तुलना में Google रैंकिंग से अधिक सहसंबद्ध है।
अब जब आपने देख लिया है कि आपकी Google रैंकिंग के लिए किस प्रकार के बैकलिंक्स सबसे अधिक सहायक हैं, तो मेरे लिए यह दिखाने का समय आ गया है कि उन्हें कैसे बनाना शुरू किया जाए।
एक लिंक करने योग्य संपत्ति बनाएं
यदि आप चाहते हैं कि लोग आपकी वेबसाइट से लिंक करें, तो आपको अपनी साइट पर लिंक करने लायक कुछ चाहिए।
(“लिंक करने योग्य संपत्ति” के रूप में भी जाना जाता है)।
एक लिंक करने योग्य संपत्ति एक ब्लॉग पोस्ट, एक वीडियो, सॉफ्टवेयर का एक टुकड़ा, एक प्रश्नोत्तरी, एक सर्वेक्षण … मूल रूप से कुछ भी हो सकता है जिसे लोग लिंक करना चाहते हैं।
ज्यादातर मामलों में, आपकी लिंक करने योग्य संपत्ति सामग्री का एक अद्भुत टुकड़ा होगी (यही कारण है कि खोज इंजन अनुकूलन और सामग्री विपणन एक साथ इतनी निकटता से बंधे हैं)।
उदाहरण के लिए, जब मैंने पहली बार अपना ब्लॉग शुरू किया, तो मैंने 200+ Google रैंकिंग कारकों की यह सूची प्रकाशित की।

एक दिन मैंने पढ़ा कि Google 200 रैंकिंग संकेतों का उपयोग करता है। जिसने मुझे उत्सुक बना दिया: “ये 200 संकेत क्या हैं?”।
बेशक, Google उन्हें दुनिया के सामने घोषित करने वाला नहीं था। इसलिए मैंने Google से बयानों और पेटेंटों को संकलित करना शुरू किया जो मुझे ऑनलाइन मिले।
इन 200 कारकों को संकलित करना अत्यंत समय लेने वाला था (इसमें मुझे 2 सप्ताह से अधिक का समय लगा)। लेकिन अंत में, मैंने 200 रैंकिंग कारकों की एक सूची तैयार की, जिनका उपयोग Google अपने एल्गोरिथम में कर सकता है।
आज तक, सामग्री के इस एकल भाग ने 5,870 डोमेन से 25,800 से अधिक बैकलिंक्स उत्पन्न किए हैं।
मेरी अब तक की सबसे सफल पोस्टों में से एक (बैकलिंक्स और ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक के संदर्भ में) YouTube SEO के लिए मेरा अंतिम मार्गदर्शक है।
जब मैंने यह पोस्ट लिखना शुरू किया तो मुझे YouTube मार्केटिंग में कुछ सफलता मिलने लगी थी। इसलिए मैंने जो कुछ सीखा उसे एक अंतिम गाइड के रूप में संकलित और साझा करने का निर्णय लिया।
मैंने अपने गाइड में बहुत सारे उदाहरण शामिल करने का भी फैसला किया:
भले ही इस पोस्ट ने मेरे Google रैंकिंग फ़ैक्टर्स पोस्ट के समान लिंक उत्पन्न नहीं किए हैं, फिर भी यह कुछ बैकलिंक्स को रैक कर चुका है।
कल्पना कीजिए कि अगर लोगों ने गुणवत्ता सामग्री से लिंक करने के एकमात्र उद्देश्य से ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित किए हैं।
(जिस प्रकार की गुणवत्ता सामग्री आप अपनी साइट पर पहले से प्रकाशित करते हैं)
यह बहुत अच्छा होगा, है ना?
सौभाग्य से, यह एक वास्तविक बात है। और उन्हें लिंक राउंडअप कहा जाता है।
यहाँ एक उदाहरण है:
लिंक roundup दैनिक, साप्ताहिक या मासिक ब्लॉग पोस्ट हैं जो उत्कृष्ट सामग्री से लिंक करते हैं।
यहां एक बैकलिंक का उदाहरण दिया गया है जिसे मैंने हाल ही में एक roundup से बनाया है:
यहां चरण-दर-चरण प्रक्रिया है।
1.अपने आला में लिंक राउंडअप खोजें: Google खोज में “कीवर्ड” + “लिंक राउंडअप” जैसे खोज स्ट्रिंग का उपयोग करें।
2.अपने संसाधन को पिच करें: (धीरे से) सुझाव दें कि वे आपकी लिंक करने योग्य संपत्ति को राउंडअप में शामिल करें।
और अगर आपकी पोस्ट उस व्यक्ति के राउंडअप के लिए उपयुक्त है, तो आपको एक उच्च-गुणवत्ता वाला लिंक मिलेगा।
Moving Man Method का उपयोग करें
यहां 3-चरणीय प्रक्रिया है:
1.सबसे पहले, आपको ऐसे वेब पेज, संसाधन या व्यवसाय मिलते हैं जो पुराने,
2.रीब्रांडेड या हाल ही में बदले गए नाम हैं।
फिर, उन साइटों को खोजें जो अभी भी इन पुराने संसाधनों से लिंक कर रही हैं।
3.अंत में, आप लोगों को यह बताने के लिए ईमेल करते हैं कि वे किसी ऐसी चीज़ से लिंक कर रहे हैं जो पुरानी हो चुकी है।
मैं आपको दिखाता हूं कि यह वास्तविक जीवन के उदाहरण के साथ कैसे काम करता है …
कुछ समय पहले मैंने पढ़ा कि एक बड़ी SEO एजेंसी की वेबसाइट अचानक बंद हो गई।
इसका मतलब था कि उनकी साइट पर बहुत सारे पेज थे जो अब काम नहीं कर रहे थे…
…वे पृष्ठ जिनसे अभी भी बहुत से लोग लिंक कर रहे थे।
विशेष रूप से, मैंने देखा कि उनकी साइट पर SEO के बारे में एक इन्फोग्राफिक अब काम नहीं कर रहा था। जो एकदम सही था, क्योंकि मैंने अभी-अभी अपना SEO-केंद्रित इन्फोग्राफिक प्रकाशित किया था।
अंत में, मैंने उन सभी को ईमेल किया जो इन्फोग्राफिक से जुड़े थे ताकि उन्हें पता चल सके कि छवि अब काम नहीं कर रही है। मैंने उन्हें यह भी बताया कि मेरा इन्फोग्राफिक ब्लूग्लास के लिए एक बढ़िया प्रतिस्थापन करेगा।
यह रणनीति Moving Man Method के समान है जिसके बारे में आपने अभी सीखा है।
अंतर यह है कि टूटी हुई लिंक बिल्डिंग के साथ, आप केवल उन पृष्ठों की तलाश कर रहे हैं जिनमें 404 त्रुटियां हैं।
इन 404 लिंक को खोजने के लिए, आप अपने आला में संसाधन पृष्ठों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। इसलिए यदि आप फिटनेस के क्षेत्र में हैं तो आप इन खोज स्ट्रिंग्स का उपयोग करके Google में खोज करेंगे:
“fitness” + “resource page”
“fitness” + “resources”
“fitness” + “recommended sites”
“fitness” + “links”
अब आप साइट के मालिक को ईमेल कर सकते हैं और लिंक मांग सकते हैं। लेकिन मैंने पाया है कि भीख माँगना बहुत अच्छा काम नहीं करता है।
इसके बजाय, साइट के मालिक को किसी भी टूटे हुए लिंक के बारे में बताएं जो आपको मिले।
आप किसी भी पेज पर आसानी से टूटे हुए लिंक पा सकते हैं। बस निफ्टी चेक माई लिंक्स क्रोम एक्सटेंशन का उपयोग करें।
यह प्रोग्राम पेज के किसी भी टूटे हुए लिंक को जल्दी से ढूंढ लेता है। यह उन्हें खोजने में आसान बनाने के लिए उन्हें लाल रंग में भी हाइलाइट करता है:
वास्तव में, जब आप पहली बार शुरुआत कर रहे होते हैं, तो अतिथि ब्लॉगिंग आपकी साइट के लिंक प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।
वास्तव में, जब मैंने पहली बार backlink की शुरुआत की, तो मैंने १२ महीनों में ५० से अधिक अतिथि पोस्ट और साक्षात्कार लिखे!
और Guest Post से मुझे जो लिंक मिले, उन्होंने निश्चित रूप से मेरे ऑर्गेनिक ट्रैफिक को बढ़ावा दिया।
उस ने कहा, मैं चीजों के बारे में बहुत रणनीतिक था। मैंने अपने आला में केवल गुणवत्ता वाली साइटों के लिए अतिथि पोस्ट लिखना सुनिश्चित किया है।
इसलिए यदि आप पैलियो डाइट के बारे में एक साइट चलाते हैं, और आईफ़ोन के बारे में एक साइट पर एक अतिथि पोस्ट लिखते हैं, तो यह Google को स्पैमी दिखने वाला है।
लेकिन जब आप अपने उद्योग में गुणवत्ता वाली वेबसाइटों के लिए मन-उड़ाने वाले अतिथि पोस्ट लिखते हैं, तो वे लिंक मदद करते हैं।
बात यह है कि गेस्ट पोस्ट के लिए जगह ढूंढना एक बहुत बड़ा दर्द हो सकता है।
लेकिन एक आसान तरीका है…
यहां देखिए यह कैसे काम करता है:
सबसे पहले, अपने उद्योग में किसी ऐसे व्यक्ति को खोजें जो बहुत सारे अतिथि पोस्ट लिखता हो।
इसके बाद, उनकी प्रकाशित अतिथि पोस्ट में से एक पर जाएं। और हेडशॉट को वे अपने लेखक जैव में उपयोग करते हैं:
अंत में, उस स्क्रीनशॉट के URL को Google रिवर्स इमेज सर्च में पॉप करें।
और आपको उन स्थानों की सूची मिल जाएगी, जिन पर अतिथि पोस्ट प्रकाशित हुई हैं।
क्या Infographics वैसे ही काम करते हैं जैसे वे करते थे? शायद नहीं।
लेकिन वे अभी भी एक प्रभावी लिंक निर्माण रणनीति हैं।
वास्तव में, जब हमने देखा कि किस प्रकार की सामग्री सबसे अधिक लिंक उत्पन्न करती है, तो इन्फोग्राफिक्स सबसे ऊपर आया।
उदाहरण के लिए, मेरे द्वारा बनाए गए पहले इन्फोग्राफिक्स में से एक को एक साथ रखने में केवल कुछ घंटे लगे (मैंने इसे पेशेवर दिखने के लिए एक पेशेवर डिजाइनर को भी काम पर रखा)।
स्पष्ट होने के लिए: मैंने अपना इन्फोग्राफिक प्रकाशित नहीं किया और सर्वश्रेष्ठ के लिए आशा व्यक्त की।
आपके द्वारा प्रकाशित किसी भी सामग्री की तरह, आपको अपने इन्फोग्राफिक को रणनीतिक रूप से बढ़ावा देने की आवश्यकता है। और ऐसा करने के लिए, मैं “गेस्टोग्राफिक्स” नामक रणनीति का उपयोग करने की सलाह देता हूं।
मैं इस पोस्ट में गेस्टोग्राफ़िक्स कैसे काम करता हूं, इसकी रूपरेखा तैयार करता हूं।
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और आप किसी ऐसे उत्पाद या सेवा का उपयोग कर रहे हैं जिसे आप पसंद करते हैं (या कम से कम पसंद करते हैं), उन्हें एक प्रशंसापत्र भेजने पर विचार करें।
यह दिखाने के लिए कि आप एक वास्तविक व्यक्ति हैं, वे अक्सर आपकी वेबसाइट पर एक लिंक जोड़ देंगे… बिना आपसे पूछे भी।
ब्लॉगर समीक्षा (Blogger Reviews)
यदि आपके पास कोई सॉफ़्टवेयर, भौतिक उत्पाद, परामर्श सेवा या आपके द्वारा बेची जाने वाली कोई भी मूल्यवान वस्तु है, तो आप उसे आसानी से दर्जनों उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स में बदल सकते हैं।
कैसे?
ब्लॉगर्स को अपना प्रोडक्ट फ्री में देकर।
ऐसे:
अपने आला में ब्लॉगर्स खोजें, जो आपकी पेशकश में रुचि रखते हों। यदि आप एक सूचना उत्पाद बेचते हैं जो लोगों को अपने स्वयं के साबुन बनाना सिखाता है, तो आप Google को “साबुन बनाना”, “घर पर साबुन बनाना” आदि जैसी चीज़ें देंगे।
आपके परिणाम ब्लॉग, समाचार वेबसाइटों और eHow जैसी वेबसाइटों का “कैसे करें” मिश्रित बैग होंगे। कैसे-करें साइटों या समाचार साइटों को फ़िल्टर करें। आपको एक ठोस सूची वाले ब्लॉगर्स के साथ छोड़ दिया जाएगा जो आपके प्रस्ताव में रुचि ले सकते हैं, जैसे कि:
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