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2021 में ऑनलाइन पैसे कमाने के 11 असली तरीके

पिछले वर्ष ने हम सभी को महान घर के अंदर गले लगाने के लिए प्रोत्साहित किया। तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि हमारे घरों की सुरक्षा से ऑनलाइन पैसा कमाने में रुचि अब बढ़ रही है।

जो कभी दूर के सपने जैसा लगता था वह अब लाखों लोगों के लिए हकीकत है। हममें से जिन्होंने पिछले कुछ वर्षों से अपने गृह कार्यालयों से दूर से काम किया है, उनके पास पारिवारिक आयोजनों में करने के लिए बहुत कम व्याख्या है—ऑनलाइन एक सार्थक राशि अर्जित करने का मार्ग बहुत स्पष्ट हो गया है।

इंटरनेट का जादू यह है कि यह एक सेल्स चैनल, मार्केटिंग नेटवर्क, और कम्युनिटी हब सभी एक साथ-साथ और भी बहुत कुछ है। क्रेगलिस्ट पर ऑनलाइन सर्वेक्षण और उपयोग किए गए सामान बेचने से परे ऑनलाइन पैसा कमाने के कई रचनात्मक तरीके हैं।

उस ने कहा, कुछ व्यवसाय और साइड हसल दूसरों की तुलना में लैपटॉप जीवन शैली के लिए बेहतर अनुकूल हैं। इस गाइड में, हम कुछ शीर्ष पैसे कमाने के विकल्पों की ताकत और कमियों को तोड़ देंगे।

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ऑनलाइन पैसे कमाने के 11 बेहतरीन तरीके

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ऑनलाइन पैसे कमाने के सर्वोत्तम तरीकों को चुनना आसान बनाने के लिए, हम कई प्रमुख कारकों को देखेंगे:

Business type: चाहे विचार उत्पाद आधारित हो, सेवा आधारित हो या दर्शकों द्वारा संचालित हो।
Effort: विचार में लगाने के लिए आपको कितना समय, कौशल या अनुभव की आवश्यकता होगी।
Leverage: आप इस विचार को एक पैसा बनाने वाले में बदलने के लिए कितनी अच्छी स्थिति में हैं जो आपके सीधे ध्यान की आवश्यकता के बिना मूल्य में वृद्धि करता है। एक उच्च-लीवरेज विचार पैसे के लिए समय का 1:1 व्यापार नहीं है।
Startup costs: अग्रिम बजट आपको इस विचार को लॉन्च करने की आवश्यकता होगी।

Dropshipping

पिछले साल, कई विश्वव्यापी रुझानों ने दशकों के त्वरण का अनुभव किया। ऐसा ही एक चलन था ई-कॉमर्स का उदय। ईकॉमर्स व्यवसाय चलाने के कई तरीके हैं, जिनमें से कुछ में बहुत सारी इन्वेंट्री रखने और रखने की न्यूनतम आवश्यकता होती है।

Enter dropshipping. ड्रॉपशीपिंग एक व्यवसाय मॉडल है जहां आप अपने द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों को स्टॉक में नहीं रखते हैं। इसके बजाय, जब कोई ग्राहक आपके स्टोर से कुछ खरीदता है, तो कोई तीसरा पक्ष पूरा करता है और आपके लिए ऑर्डर शिप करता है। क्योंकि कम स्टार्टअप लागत कम है, यह शुरुआती और पेशेवरों के लिए समान रूप से ऑनलाइन पैसा कमाने का एक लोकप्रिय तरीका है।

ड्रॉपशीपर को नवीनतम रुझानों का पीछा करने की आदत है। और जबकि एक ट्रेंडिंग उत्पाद लहर को पकड़ने में कुछ भी गलत नहीं है, यह जान लें कि ऐसी कई उत्पाद श्रेणियां भी हैं जो स्थिर हैं और अच्छा प्रदर्शन करने के समान अवसर प्रदान करती हैं। Shopify पर, हम नियमित रूप से इन श्रेणियों को हमारी सूची में शीर्ष प्रदर्शन करने वालों में देखते हैं:

महिलाओं के कपड़े और सामान। ओबेरो पर उत्पादों की सबसे लोकप्रिय श्रेणी दूर और दूर। इस श्रेणी के भीतर कई तरह के दिलचस्प निचे भी हैं, जिनमें कपड़े, एक्सेसरीज़, इंटिमेट, हुडीज़, सॉक्स और होज़रीज़ और रोमपर्स शामिल हैं। चूंकि इन उत्पादों का एक बड़ा बाजार है, अपेक्षाकृत बार-बार खरीदा जाता है, और महान विपणन के माध्यम से सफलतापूर्वक बेचा जाता है, वे लगातार ड्रॉपशीपिंग के लिए एक शीर्ष प्रदर्शनकर्ता हैं।

आभूषण। यदि आप गहनों को एक लाभदायक छोटे व्यवसाय में बदलना चाहते हैं, तो ड्रॉपशीपिंग एक अच्छा मॉडल है। आप विभिन्न प्रकार की श्रेणियों में बेच सकते हैं, जिसमें बढ़िया गहने, फैशन या पोशाक, और संग्रहणीय वस्तुएं शामिल हैं। या विभिन्न सामग्रियों से बने गहने बेचते हैं, जैसे रत्न, लकड़ी, कपड़ा, या धातु।

घर और बगीचा। घर और बगीचा उन ड्रॉपशीपिंग निचे में से एक है जो हमेशा ट्रेंडी लगते हैं। लोग हमेशा अपने स्थान को गर्म और आरामदायक महसूस कराने के लिए व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ना चाहते हैं, जो इसे बेचने के लिए एक रोमांचक (और लाभदायक) जगह बना सकता है।

सुंदरता। सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल बाजार 2021 के अंत तक $511.4 बिलियन का होने का अनुमान है। सौंदर्य एक संपन्न उद्योग है जो युवा पीढ़ियों द्वारा बाजार में प्रवेश करता है और इसे सोशल मीडिया और ईकॉमर्स द्वारा मजबूत किया जाता है। आपके पास सौंदर्य के क्षेत्र में भी विकल्प हैं: आप सौंदर्य प्रसाधन, त्वचा की देखभाल, व्यक्तिगत देखभाल, बालों की देखभाल, सुगंध, और बहुत कुछ बेच सकते हैं।

हां ठीक लगता है। लेकिन ड्रॉपशीपिंग के साथ दूर करने के लिए एक बड़ी बाधा है: आप एक मौजूदा उत्पाद बेच रहे हैं। ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय शुरू करने में आसानी का मतलब यह भी है कि आप प्रतिस्पर्धा में अपने घुटनों पर खड़े होंगे – इसलिए यह ग्राहक सहायता पर बहुत अधिक निर्भर करता है। इसका मतलब है कि आप उत्तोलन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा छोड़ रहे हैं और इसे पहचानने की जरूरत है, सफल होने के लिए, आपको एक अच्छी तरह से चुने गए आला और रचनात्मक विपणन के साथ प्रतिस्पर्धा को मात देनी होगी।

2. Print on demand

Print on demand विक्रेताओं को अपने स्वयं के डिजाइनों के साथ सफेद लेबल उत्पादों को अनुकूलित करने और ग्राहक के खरीदने के बाद ही उन्हें बेचने की अनुमति देता है, जिससे इन्वेंट्री रखने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है (जो इसे ड्रॉपशीपिंग का सबसेट बनाता है)। जब कोई ग्राहक ऑर्डर देता है, तो प्रिंट-ऑन-डिमांड कंपनी आपके डिज़ाइन को उत्पाद में जोड़ेगी, ऑर्डर को पूरा करेगी और ग्राहक को भेज देगी।

ड्रॉपशीपिंग की तुलना में डिमांड ऑफ़र पर सबसे महत्वपूर्ण लाभ प्रिंट यह है कि आपका अपने उत्पादों के सौंदर्य पर नियंत्रण है – उत्पाद श्रेणियों के लिए एक महत्वपूर्ण अंतर जहां डिज़ाइन अलग है, जैसे टी-शर्ट या पंखे की बिक्री।

जब ऑनलाइन पैसा कमाने की बात आती है, तो आप प्रिंट-ऑन-डिमांड सेवाओं का भी उपयोग कर सकते हैं:

इन्वेंट्री खरीदने के जोखिम के बिना ऑनलाइन व्यावसायिक विचारों या नए उत्पाद लाइनों का परीक्षण करें
आपके द्वारा पहले से बनाई गई ऑडियंस का मुद्रीकरण करें,

चाहे वह YouTube पर हो, सोशल मीडिया पर हो, या किसी निजी ब्लॉग पर हो
टी-शर्ट, किताबें, जूते, बैग, मग, फोन केस, लैपटॉप की खाल, दीवार कला,

और बहुत कुछ बेचकर विविध उत्पाद पेश करें
अपने प्रशंसकों को बेचने के लिए अपनी छवियों को भौतिक उत्पादों पर रखकर ऑनलाइन फ़ोटो बेचें

कुल मिलाकर, मांग पर प्रिंट करने से आप जल्दी से अनुकूलित उत्पाद बना सकते हैं। आपको शिपिंग या पूर्ति के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है—इसका ध्यान आपके आपूर्तिकर्ताओं द्वारा रखा जाता है। और चूंकि आपके पास चिंता करने के लिए कोई इन्वेंट्री नहीं है, यह एक कम जोखिम वाला, कम निवेश वाला तरीका है जिससे आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

पैशनफ्रूट LGBTQQIA समुदाय के लिए समावेशी कपड़े और एक्सेसरीज़ बेचता है। ब्रांड एकजुटता की शक्ति के इर्द-गिर्द बनाया गया है और कतारबद्ध युवाओं के लिए एक उज्ज्वल भविष्य का निर्माण कर रहा है, ऐसे उत्पाद तैयार कर रहा है जो उन्हें केवल विशेष आयोजनों के बजाय पूरे वर्ष अपना गौरव दिखाने की अनुमति देता है।

पैशनफ्रूट के उत्पादों को पेंसिल और कागज से सावधानीपूर्वक डिजाइन किया जाता है, फिर डिजीटल किया जाता है, प्रिंट-ऑन-डिमांड कंपनी के माध्यम से उत्पादों पर रखा जाता है, और इसके स्टोर में बेचा जाता है। आप दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डालने के मिशन के साथ, पैशनफ्रूट के दर्शकों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन और क्यूरेट की गई टी-शर्ट, टैंक टॉप, स्वेटर, टोपी, स्टिकर, टोट बैग और बहुत कुछ पा सकते हैं।

3. Custom products

जबकि ऊपर दिए गए विकल्प महंगी इन्वेंट्री को न रखने की सुविधा के साथ बंडल में आते हैं, वे कुछ सीमाओं के साथ आते हैं – मुख्य रूप से आपके द्वारा बेचे जा रहे उत्पाद पर आपका पूर्ण नियंत्रण नहीं होता है।

और जब आप अधिकांश प्रत्यक्ष-से-उपभोक्ता ब्रांडों के बारे में सोचते हैं, तो यह बात दिमाग में आती है: मूल उत्पाद जो सार्थक सुधार करते हैं या प्रसिद्ध वस्तुओं में दिलचस्प विवरण जोड़ते हैं। व्यक्तिगत रूप से, मैंने कई मैसेंजर बैग खरीदे हैं, लेकिन जब तक यह मेरे दरवाजे तक नहीं पहुंच गया, तब तक मैंने वर्मिलिया पेले द्वारा बनाए गए जैसा कुछ नहीं देखा।

हाथ से उत्पाद बनाना ज्वेलरी ब्रांड, फैशन ब्रांड और होम डेकोर ब्रांड के बीच लोकप्रिय है। यह आपको उत्पाद विकास और आपकी वस्तुओं की गुणवत्ता पर पूर्ण नियंत्रण देता है। केवल कमियां हैं: (१) इसमें समय लग सकता है, और (२) इसे मापना मुश्किल है। हाथ से उत्पाद बनाने से जुड़ी लागतें सामग्री की लागत, आपके तैयार उत्पादों के भंडारण और श्रम हैं।

घरेलू या विदेशी निर्माताओं का उपयोग करें। यदि आपके पास एक अनूठा उत्पाद है जिसे आप हाथ से नहीं बनाना चाहते हैं, तो आप अपने उत्पादों को बनाने के लिए एक निर्माता ढूंढ सकते हैं। अलीबाबा रूट ऐसा करने का एक आम तरीका है। आप संभावित निर्माताओं को खोजने के लिए बाज़ार का उपयोग कर सकते हैं, उन्हें अपनी दृष्टि बता सकते हैं, और अपने उत्पाद बना सकते हैं। न्यूनतम ऑर्डर मात्रा और भंडारण के कारण इसके लिए कुछ अग्रिम निवेश की आवश्यकता होगी, लेकिन लागत प्रति यूनिट कम रखते हुए अपने उत्पादों पर नियंत्रण बनाए रखने का यह एक अच्छा तरीका है।

थोक वस्तुओं को फिर से बेचना। ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए थोक वस्तुओं को खरीदना और पुनर्विक्रय करना एक सरल, कम जोखिम वाला तरीका है। आप उन उत्पादों को खरीदते हैं जिन्हें आप निर्माताओं से सीधे चाहते हैं, आमतौर पर ऐसे ब्रांड जो पहले से ही बाजार में विश्वसनीय हैं, रियायती दर पर, फिर उन्हें अपने ऑनलाइन स्टोर में अधिक कीमत पर बेचते हैं।

कस्टम उत्पाद बनाते और बेचते समय सही चुनाव करने के लिए इन विधियों को समझना महत्वपूर्ण है। प्रत्येक के अपने फायदे और कमियां हैं, जिनके बारे में आप मेक, निर्माण, थोक या ड्रॉपशिप: प्रत्येक मॉडल के पेशेवरों और विपक्षों में पढ़ सकते हैं।

देवदार और सेल अलबामा से बढ़िया हस्तनिर्मित घरेलू सामान का निर्माता है। ब्रांड के संस्थापक जोश पिगफोर्ड ने सीडर एंड सेल को एक आउटलेट के रूप में बनाया, सास कंपनी के संस्थापक के रूप में अपने रोजमर्रा के काम के अलावा कुछ रचनात्मक। डिजाइन न्यूनतम हैं और आप उन्हें अपने घर में कहीं भी रखने के लिए आदेश और स्वच्छता की भावना पैदा करने के लिए ज्यामितीय आकृतियों का उपयोग करते हैं। प्रत्येक उत्पाद को व्यक्तिगत रूप से हाथ से मिलाया जाता है, डाला जाता है और चित्रित किया जाता है, जो इसे ग्राहक के लिए अद्वितीय बनाता है।

छोटे कंक्रीट प्लांटर्स बनाने के रूप में जो शुरू हुआ वह होमवेयर सामानों के संग्रह में बदल गया। आज, सीडर एंड सेल न केवल प्लांटर्स बेचता है, बल्कि कोस्टर, मोमबत्तियां और सीमित संस्करण संग्रह भी बेचता है। यह बिना किसी परेशानी के भुगतान स्वीकार करने के लिए Shopify के पीओएस ऐप का उपयोग करके ऑनलाइन और बाजारों में (जब उपलब्ध हो) बेचता है, किसी भी बाजार में जहां जोश बेचने का फैसला करता है।

4. Sell on Etsy

Etsy से Amazon तक हर ऑनलाइन मार्केटप्लेस फायदे और नुकसान का एक साझा सेट प्रदान करता है। इसका लाभ यह है कि आपको उनके खरीदारों के नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त होती है—लोग नियमित रूप से इन साइटों को ब्राउज़ करते हैं जब उन्हें कुछ खरीदने की आवश्यकता होती है, इसलिए दुकान स्थापित करने से आप उनसे वहां मिल सकते हैं।

उस ने कहा, चूंकि ये चैनल आपकी अपनी वेबसाइट के साथ तालमेल बिठाकर काम कर सकते हैं, कभी-कभी वे शुरू करने के लिए एक बेहतरीन जगह होते हैं। नए ऑनलाइन निर्माता पहली बार में ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए Etsy का उपयोग कर सकते हैं। उनके पास 45.7 मिलियन खरीदारों का सक्रिय खरीदार समुदाय है। उदाहरण के लिए, हमने कई व्यवसायों को Etsy पर अपनी पहली कुछ बिक्री उत्पन्न करने के बाद सफलतापूर्वक Shopify पर स्विच करते देखा है।

अपना खुद का Shopify स्टोर बनाने के लाभों में शामिल हैं:

आप अपने स्टोर के रंगरूप को प्रबंधित कर सकते हैं। हमारी ईटीसी दुकान रचनात्मकता के लिए कम जगह वाले एक डिजाइन मॉडल से चिपकी हुई है।

आप अपनी उत्पाद लाइन बढ़ा सकते हैं। Etsy विक्रेता हस्तनिर्मित, पुराने, या कारीगर उत्पादों को बेचने तक ही सीमित हैं। मान लें कि आप एक पूरक निर्मित उत्पाद पेश करना चाहते हैं जो एक बेहतर ग्राहक अनुभव बना सके और औसत ऑर्डर मूल्य बढ़ा सके। आप Etsy पर सक्षम नहीं हो सकते हैं। Shopify स्टोर होने से आपके ग्राहकों को बेहतर सेवा देने और नए उत्पाद जोड़ने में मदद मिलती है, भले ही वे ड्रॉपशीप, निर्मित या थोक में हों।

आसान सूची प्रबंधन। Shopify प्रदाता जैसे Ecommerce platforms पूर्ण इन्वेंट्री प्रबंधन और एनालिटिक्स ताकि आप अपने रिकॉर्ड को क्रम में रख सकें और अपने व्यवसाय के लिए बेहतर निर्णय ले सकें।

यदि आपके पास Etsy की दुकान है और आप अभी इसे छोड़ना नहीं चाहते हैं, तो आप हमेशा दोनों स्टोर एक साथ चला सकते हैं। एक बार जब आप अपना Shopify स्टोर सेट कर लेते हैं, तो Etsy Integration: Sync and Sell जैसे मुफ़्त Shopify ऐप का उपयोग करें। आप Shopify और Etsy दोनों का उपयोग करके आसानी से इन्वेंट्री को सिंक कर सकते हैं, ऑर्डर प्रबंधित कर सकते हैं और ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

ओल्ड वर्ल्ड किचन एक पारिवारिक स्वामित्व वाला व्यवसाय है जो परंपरागत रूप से दस्तकारी रसोई के सामान बेचता है। व्यापार केवल 10 वर्षों के लिए Etsy पर मौजूद था और उस समय में एक टन की वृद्धि देखी गई।

लोरन पोल्डर, ओल्ड वर्ल्ड किचन के बिजनेस मैनेजर, Shopify के साथ एक साक्षात्कार में बताते हैं कि कैसे Etsy ने परिवार को ई-कॉमर्स की मूल बातें सीखने और अन्य निर्माताओं से जुड़ने में मदद की। यह व्यवसाय को फ़ार्म से और ऑनलाइन दुनिया में लाने का एक अच्छा तरीका था।

शुरुआती दिनों में, लोरन की ओल्ड वर्ल्ड किचन को विकसित करने की कोई योजना नहीं थी। प्रत्येक आइटम अद्वितीय और श्रम गहन था, और परिवार इसके किसी भी हिस्से को किराए पर या आउटसोर्स नहीं करना चाहता था। इस वजह से Etsy उनके लिए सही प्लेटफॉर्म था।

जैसे-जैसे उनका ब्रांड मजबूत और अधिक परिभाषित होता गया, उनकी कीमतें एक लक्ज़री ब्रांड की कीमतों को प्रतिबिंबित करने लगीं। केवल एक तृतीय-पक्ष बाज़ार पर विद्यमान सीमाओं की सीमाएँ उनके विकास में बाधक होने लगीं। वे अधिक शानदार उत्पाद बेचना चाहते थे और अपने ऑनलाइन स्टोर को अपने ब्रांड के साथ संरेखित करना चाहते थे। उन्हें एक ऐसे मंच की आवश्यकता थी जो उनके बढ़ते व्यवसाय के साथ बढ़ सके, यही वजह है कि वे Shopify के साथ अपना ऑनलाइन स्टोर बनाना चुनते हैं।

जबकि ब्रांड अब Etsy का उपयोग नहीं करता है, लोरन पारिवारिक व्यवसाय को संभव बनाने के लिए बाज़ार को श्रेय देता है।

5. Sell on Amazon

Amazon एक ऐसा बाज़ार बन गया है जो नए ईकॉमर्स उद्यमियों का स्वागत करता है। किसी खाते के लिए साइन अप करने में कुछ मिनट लगते हैं और उत्पाद प्रविष्टि को लाइव करने में कुछ मिनट लगते हैं।

प्लेटफ़ॉर्म के पास एक विशाल दर्शक वर्ग है, यह एक वैश्विक बाज़ार है, और यह उत्पाद की खोज और अनुसंधान के लिए एक गंतव्य है। लिस्टिंग ऑप्टिमाइज़ेशन आपके उत्पादों को खोजने और नए अवसरों को अनलॉक करने में मदद कर सकता है। और अमेज़ॅन के इन-ऐप प्रचार अत्यधिक लक्षित दर्शकों के लिए आपके ब्रांड की दृश्यता बढ़ा सकते हैं।

फिर भी, कुछ ईकॉमर्स उद्यमी अमेज़न पर बिक्री की दीर्घकालिक स्थिरता पर सवाल उठाते हैं। जबकि बाज़ार खरीदारों को वांछित उत्पादों की सतह पर मदद करने के लिए बहुत अच्छा है, विक्रेताओं के लिए अपने व्यवसाय पर ध्यान देना चुनौतीपूर्ण है। Amazon आपके द्वारा ऑफ़र किए जा सकने वाले समान उत्पादों के कई पुनर्विक्रेताओं को आकर्षित करता है। फीस पर नियंत्रण और अपने ब्रांड को अलग करने की कोशिश कर रहे हैं और आप बिक्री उत्पन्न करने के लिए कड़ी मेहनत कर सकते हैं लेकिन अपने निचले स्तर के राजस्व में वृद्धि नहीं कर सकते हैं।

Amazon पर बिक्री करते समय घर से पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका है, कुछ सावधानियों पर विचार करना चाहिए:

Amazon अपने मार्केटप्लेस के लिए नियम तय करता है। हम जानते हैं कि अमेज़ॅन बेहतर खरीदारी अनुभव बनाने के लिए ग्राहक डेटा एकत्र करने और उपयोग करने में अग्रणी है, लेकिन वह जानकारी आपके साथ साझा नहीं की जाती है। यदि आप अमेज़ॅन के स्वामित्व वाले उत्पाद के साथ आमने-सामने प्रतिस्पर्धा करते हैं, तो बिक्री करना कठिन होगा। अमेज़ॅन रिटेल को बाय बॉक्स का लाभ मिलता है।

अमेज़ॅन विक्रेताओं को अमेज़ॅन (एफबीए) द्वारा पूर्ति का उपयोग करने के लिए पसंद करता है। FBA Amazon का फुलफिलमेंट प्रोग्राम है जो सेलर्स को ऑफर किया जाता है। एक बार जब आप किसी उत्पाद को उसके पूर्ति केंद्रों में डालते हैं और ग्राहक उसे ऑर्डर करता है, तो अमेज़न ऑर्डर को पूरा करेगा। अमेज़ॅन प्राइम और अमेज़ॅन सुपर सेवर शिपिंग के लिए पात्र होने के लिए आपको एफबीए का उपयोग करना चाहिए, खुदरा विक्रेताओं को रूपांतरण दरों में सुधार करने और अतिरिक्त पैसा कमाने में मदद करने के दो तरीके।

Amazon ग्राहक संबंध का मालिक है।
सेलर्स Amazon ग्राहकों को CRM में नहीं जोड़ सकते हैं या सेल के बाद उन्हें री-मार्केट नहीं कर सकते हैं।

उस ने कहा, Amazon आपके Shopify व्यवसाय के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त बिक्री चैनल है। ईटीसी के समान, आप अपने उत्पादों को एक अंतर्निहित दर्शकों के सामने लाने के लिए अमेज़ॅन का उपयोग कर सकते हैं, खोज सकते हैं, और अपनी ईकॉमर्स वेबसाइट को मुख्य बिक्री चैनल के रूप में उपयोग कर सकते हैं। आप लिस्टिंग को प्रबंधित करने और इन्वेंट्री को तेज़ी से और आसानी से सिंक करने के लिए Shopify को Amazon के साथ एकीकृत भी कर सकते हैं।

होमसिक कैंडल्स, जो मूल रूप से अमेज़ॅन पर नहीं बिक रही थी, तब से मंच पर शीर्ष सुगंधित मोमबत्ती ब्रांडों में से एक बन गई है। अमेज़ॅन अपने उत्पादों को बेचने के लिए एक अच्छा स्प्रिंगबोर्ड साबित हुआ।

अपनी सफलता के बावजूद, Homesick Candles ने Shopify का उपयोग अपने होमबेस के रूप में एक ऑनलाइन स्टोर बनाने के लिए किया। इसने नवोदित ई-कॉमर्स व्यवसाय को अपने ब्रांड का प्रदर्शन करने, अपने ग्राहकों से जुड़ने और अपनी बिक्री और प्रचार पर नियंत्रण बनाए रखने का स्थान दिया।

6. Digital products

Digital products आपके द्वारा बेचे जा सकने वाले किसी भी उत्पाद के कुछ बेहतरीन मार्जिन प्रदान करते हैं। विकास की अग्रिम लागत अधिक हो सकती है, लेकिन डिजिटल उत्पादों को बेचने की परिवर्तनीय लागत तुलनात्मक रूप से कम है। एक बार मीडिया या सॉफ्टवेयर बन जाने के बाद इसे ग्राहकों तक पहुंचाना बहुत महंगा नहीं है।

इसके मूल में, एक डिजिटल उत्पाद एक अमूर्त संपत्ति है जिसे आप किसी इन्वेंट्री को बहाल किए बिना बार-बार बेच सकते हैं। वे अक्सर पीडीएफ, प्लग-इन या इंटरेक्टिव दस्तावेज़ जैसी डाउनलोड करने योग्य फ़ाइलों में आते हैं। ये उत्पाद निष्क्रिय आय का इतना अच्छा स्रोत बन गए हैं कि कई शीर्ष पेशेवर प्रभावित करने वाले, ब्लॉगर या सार्वजनिक आइकन गाइड, ईबुक, टेम्प्लेट, शोध निष्कर्ष, योजना और ट्यूटोरियल जैसे डिजिटल उत्पाद जारी करते हैं।

डिजिटल उत्पाद बेचने के कुछ प्रमुख लाभ हैं:

वे स्केलेबल हैं। आप कितने उत्पाद बेच सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है। सूची नहीं। कोई निर्माता नहीं। कोई शिपिंग या रसद नहीं। बस उत्पादों का विपणन करें। जब कोई ग्राहक कोई डिजिटल उत्पाद खरीदता है, तो वह आपकी मदद के बिना तुरंत डिलीवर हो जाता है।

कम ओवरहेड लागत, उच्च लाभ मार्जिन। चूंकि माल की कोई आवर्ती लागत या शिपिंग शुल्क नहीं है, इसलिए आप प्रत्येक बिक्री के लिए अधिकांश लाभ रखते हैं।

e-learning अधिक लोकप्रिय हो रहा है The e-learning उद्योग के 2025 तक 325 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। डिजिटल उत्पाद इस प्रवृत्ति का लाभ उठाने और अपने व्यवसाय का विस्तार करने का एक स्मार्ट तरीका है।

Digital products आपकी मुख्य आय के लिए एक बेहतरीन पूरक हो सकते हैं। कई निर्माता उन्हें अपने व्यवसायों में एक और राजस्व धारा जोड़ने के लिए बनाते हैं, चाहे वह परामर्श, शिक्षा, सदस्यता आदि हो। आप ट्विटर और लिंक्डइन पर उपस्थिति बना सकते हैं या अपने उत्पादों को बढ़ावा देने और बिक्री करने के लिए एक ईमेल ग्राहक सूची बना सकते हैं।

चूंकि Digital products को बेचते समय बाधा बहुत कम होती है, इसलिए इसमें बहुत अधिक निवेश या जोखिम की आवश्यकता नहीं होती है। सबसे अच्छा देखभाल परिदृश्य यह है कि आप १०,००० टेम्पलेट बेचते हैं। सबसे खराब स्थिति यह है कि कुछ लोग खरीदते हैं और आप कुछ घंटों का समय खो देते हैं।

बाकी के लिए SEO ब्रेंडन हफर्ड द्वारा संचालित एक खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) शिक्षा व्यवसाय है। इसका उद्देश्य रचनात्मक उद्यमियों की मदद करना है, जिनके पास बहुत बड़ा ब्रांड या अनुसरण नहीं है, वे अपने उत्पादों और सेवाओं को दुनिया में लाने के लिए एसईओ का उपयोग करते हैं।

ब्रेंडन का व्यवसाय कई शाखाओं से बना है: एक 100-दिवसीय मुफ्त एसईओ चुनौती, एक पॉडकास्ट, एक सक्रिय ब्लॉग, एक YouTube चैनल, सेवा पैकेज, एक सदस्यता समुदाय और डिजिटल उत्पाद। यदि आप SEO शिक्षा की तलाश कर रहे हैं, तो आप अपनी खोज में कहीं न कहीं उसके ब्रांड पर आएँगे।

7. Media

Medi एक बहुत व्यापक शब्द है, लेकिन सबसे अच्छा विवरण उपलब्ध है यदि आप संगीत, वीडियो, डिजिटल कला, सशुल्क न्यूजलेटर, पत्रिकाएं या पॉडकास्ट बेचने के लिए बाजार में एक निर्माता हैं।

मीडिया डिजिटल उत्पादों से निकटता से जुड़ा हुआ लगता है, लेकिन मीडिया के साथ अंतर यह है कि यह रचनात्मक उपक्रमों की ओर अग्रसर होता है – उदाहरण के लिए, एक सशुल्क न्यूज़लेटर सदस्यता शुरू करने वाला एक लेखक या एक कलाकार जो कला को ऑनलाइन बेचना सीखता है।

मीडिया को बेचने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि, कई बार, यह लोगों के लिए खुद को ऑनलाइन व्यक्त करने का एक तरीका है। कलाकार और रचनाकार जिनके पास पहले नेटवर्क, गैलरी या पीआर तक पहुंच नहीं थी, वे अब एक ब्रांड बना सकते हैं, निम्नलिखित विकसित कर सकते हैं और अपनी पसंद का काम करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

सफल ब्रांड के पीछे कार्टूनिस्ट हैरी हैम्बली, रचनाकारों को एक कलाकार के रूप में अपने सपनों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। बीबीसी के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने ऑनलाइन कार्टून बनाने के लिए विश्वविद्यालय को ठुकराने का वर्णन किया। वह बीबीसी से कहते हैं, “आपको हमेशा वही करना चाहिए जिससे आप प्रेरित महसूस करें।”

जब जनता के लिए मीडिया बनाने की बात आती है, तो हैरी बताते हैं कि कैसे “कुछ जटिल करना सफलता की गारंटी नहीं देता है। यह एक ठोस विचार रखने और फिर इसे आसानी से संप्रेषित करने में सक्षम होने के बारे में अधिक है। ”

ऐसी दुनिया में जहां नकारात्मकता ऑनलाइन व्यापक है, केटनिप्ज़ ब्रांड एक सकारात्मक प्रकाश है। यह हेनरी के लक्ष्यों को एक अच्छा वाइब देने और “कुछ ऐसा जो काफी सुकून देने वाला हो” को दर्शाता है।

फ्रेड जर्सडैन एक बहुमुखी कलाकार हैं: वह एक चित्रकार, कार्टूनिस्ट, डिजाइनर और उद्यमी हैं। उनकी साइट विभिन्न प्रकार के मीडिया के माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमाने का एक प्रमुख उदाहरण है। कलाकार न केवल मूल कला बेचता है, बल्कि संभावित ग्राहकों के साथ कहानियां, साक्षात्कार, परियोजनाएं और बहुत कुछ साझा करता है।

आगंतुक चारों ओर ब्राउज़ कर सकते हैं और एक कनेक्शन बनाकर कलाकार के दिमाग में प्रवेश कर सकते हैं। वे फ्रेड के तरीके सीख सकते हैं या पिछली कलाकृतियों और घटनाओं की खोज कर सकते हैं। और अगर वे एक प्रिंट या मूल टुकड़ा खरीदना चाहते हैं, तो वे अपने स्टोर में शॉपिंग कार्ट की कार्यक्षमता के माध्यम से आसानी से ऐसा कर सकते हैं।

8. Blogging

आपने शायद अपने जीवन के किसी बिंदु पर एक व्यावसायिक ब्लॉग पढ़ा होगा। व्यवसाय ज्ञान और अंतर्दृष्टि साझा करने, ऑडियंस बनाने और अधिक लीड और बिक्री प्राप्त करने के लिए ब्लॉगिंग का उपयोग करते हैं। ब्लॉगिंग के अंतहीन लाभ हैं, जैसे किसी उद्योग में विचार नेतृत्व का निर्माण करना और किसी ब्रांड के लिए खोज इंजन दृश्यता में सुधार करना।

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए ब्लॉगिंग बड़े व्यवसायों और साइड की हलचल से आगे बढ़ गया है। कोई भी अब अपने ब्लॉग से बढ़िया सामग्री डालकर और बहुत सारा पैसा कमाकर दर्शकों का निर्माण कर सकता है। ब्लॉगर भी एक व्यक्तिगत दृष्टिकोण अपनाते हैं जो एक लक्षित दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित होता है बनाम एक कंपनी ब्लॉग से जानकारी प्राप्त करना।

लोग कई अलग-अलग कारणों से ब्लॉग शुरू करते हैं, कुछ इस प्रकार हैं:

अपने विचार, जुनून या जीवन के अनुभव साझा करना
पाठकों को उस विषय पर शिक्षित करना जिसके बारे में वे जानते हैं
उत्पादों या सेवाओं को बेचना
एक व्यक्तिगत ब्रांड का निर्माण

एक सफल ब्लॉग चलाने की कुंजी एक जगह चुनना है। इंटरनेट पर इनकी वास्तव में कोई कमी नहीं है। आप किसी विशिष्ट स्थान के विषयों के विशेषज्ञ हो सकते हैं (उदाहरण के लिए, टोरंटो में रेस्तरां) या कुछ श्रेणियों में एक विशिष्ट खंड के लिए (जैसे शाकाहारी कीटो रेसिपी और जीवन शैली)। एक आला पर ध्यान केंद्रित करने से आपको दर्शकों से बात करने और उनके लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बनाने में मदद मिलती है, जिसके परिणामस्वरूप आपके ब्लॉगिंग व्यवसाय के लिए लीड और बिक्री हो सकती है।

लेकिन आप ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाते हैं? ठीक है, एक बार जब आप एक ब्लॉग शुरू करना सीख जाते हैं, तो आप इसे कुछ अलग तरीकों से मुद्रीकृत कर सकते हैं:

Selling physical products जो आपके पाठकों को पसंद आएगा, जैसे तकिए या टी-शर्ट

डिज़ाइन, डिजिटल कला, पाठ्यक्रम, टेम्प्लेट, या फ़ोटोग्राफ़ी जैसे डिजिटल उत्पादों की पेशकश करना जिन्हें आप एक बार बना सकते हैं और बार-बार बेच सकते हैं

परामर्श, लेखन, बहीखाता पद्धति, या पैसा कमाने वाले अन्य शौक जैसी फ्रीलांस सेवाएं बेचना

एक प्रभावशाली व्यक्ति बनना और ब्रांडों के लिए सशुल्क प्रचार करना

Patreon . जैसे प्लेटफार्मों पर विशेष सामग्री के लिए सदस्यता या सदस्यता बेचना

जबकि blogging एक कम निवेश वाला व्यवसायिक विचार है, इसे भुगतान करने में समय लग सकता है। संभावना है, आप रातों-रात Google के खोज परिणामों के पृष्ठ 1 पर स्वयं को नहीं पाएंगे। लेकिन सही जगह और दृढ़ संकल्प के साथ, आप अपने ब्लॉग के माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमाने के रास्ते पर होंगे।

द हाउस दैट लार्स बिल्ट सभी चीजों के बारे में आंतरिक, सजावट, शैली और छुट्टी के बारे में एक ब्लॉग है। यह ब्रिटनी वाटसन जेपसेन द्वारा शुरू किया गया था, जो एक “पेशेवर रचनात्मक संदेशवाहक” है, जो लोगों को जीवन को कलात्मक बनाना सिखाता है। चाहे ट्यूटोरियल या गाइड के माध्यम से, उसका लक्ष्य लोगों को यह दिखाना है कि जीवन बेहतर है जब आपके पास काम करने के लिए कोई प्रोजेक्ट हो – चाहे वह शिल्प, डिजाइनिंग, चित्रण या लेखन हो।

ब्रिटनी का ब्लॉग उसके जुनून और रुचियों का प्रतिबिंब है। यह एक पैसा बनाने वाली मशीन भी है, जो अतिथि पोस्टिंग के अवसर प्रदान करती है, कस्टम उत्पाद बेचती है, अमेज़ॅन के संबद्ध कार्यक्रम में भाग लेती है, और ब्लॉग पर Google ऐडसेंस विज्ञापन चलाती है। ब्रिटनी का ब्लॉग ऑपरेशन इतना बड़ा हो गया है, वह सक्रिय रूप से आंतरिक परियोजनाओं में मदद करने के लिए इंटर्न और अंशकालिक शिल्पकारों को काम पर रखती है।

9. Affiliate marketing

ऐसा लगता है कि ऑनलाइन-केवल व्यापार मॉडल के साथ एक प्रवृत्ति अभी भी अपेक्षाकृत गलत समझा जा रहा है। खैर, उस ढेर में Affiliate Marketing को जोड़ें। यहां सांप का तेल नहीं मिलता है।

तो, इस मॉडल के माध्यम से मुद्रीकरण कैसे काम करता है? अनिवार्य रूप से, प्रकाशक या व्यक्ति संबद्ध कार्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं, चाहे वे कहीं भी उपलब्ध हों, ताकि एक आधिकारिक सहयोगी के रूप में जोड़ा जा सके। एक बार जब आप स्वीकृत (या बस स्वीकृत) हो जाते हैं, तो आपको उस उत्पाद या सेवा से संबद्ध लिंक साझा करने का एक तरीका प्राप्त होगा, जिसका प्रचार करने में आप रुचि रखते हैं।

जब कोई आपके लिंक पर क्लिक करने के बाद उत्पाद खरीदता है, तो आपको कमीशन के साथ रेफरल के लिए क्रेडिट प्राप्त होगा। कमीशन की राशि संबद्ध प्रोग्राम और बेचे जाने वाले उत्पाद पर निर्भर करती है- Amazon.com पर कमोडिटी आइटम अधिक भुगतान नहीं करेंगे, लेकिन एक उच्च-टिकट खाते का उल्लेख करने से सैकड़ों या हजारों डॉलर का भुगतान हो सकता है।

क्योंकि सहबद्ध विपणन सबसे अच्छा काम करता है जब आप किसी आगंतुक को यह समझने में मदद करते हैं कि एक निश्चित उत्पाद उनके लिए सही क्यों हो सकता है, तो आप आमतौर पर इसे सामग्री-केंद्रित वेबसाइटों पर तैनात देखेंगे। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन भी यहां एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और आप सभी को घरेलू साइटों से लेकर बड़े पैमाने पर, विश्व स्तर पर ज्ञात प्रकाशनों में “सर्वश्रेष्ठ गेमिंग लैपटॉप 2021” जैसे शब्दों के लिए प्रतिस्पर्धा करते हुए देखेंगे।

आला-टू-विन यहां भी लागू होता है। चूंकि आपके पास 50 लेखकों का मास्टहेड नहीं है, इसलिए आप सामान्य समीक्षा साइट के रूप में वायरकटर जैसे पेशेवर प्रकाशनों के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करेंगे। हालाँकि, आप टेरारियम या उच्च-तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण सभी चीजों को कवर करके खुद को लिखने, रैंक करने और अलग करने में सक्षम हो सकते हैं। बिंदु होने के नाते, सामान्य रुचि साइट के साथ प्रतिस्पर्धा करने की तुलना में जमीन पर उतरना (एक अलग जगह चुनना) और विस्तार करना (नए क्षेत्रों में बढ़ना) आसान है, खासकर जब आप शुरू कर रहे हों।

सबसे अच्छी सहबद्ध सामग्री पाठक को किसी समस्या को हल करने या निर्णय लेने में मदद करती है और उस समाधान के हिस्से के रूप में सही उत्पादों को प्रदर्शित करती है।

एफिलिएट मार्केटिंग का सबसे अच्छा उदाहरण द न्यू यॉर्क टाइम्स के स्वामित्व वाला वायरकटर है। सामग्री बहुत अच्छी तरह से की गई है और पाठक-केंद्रित है, जिसमें सावधानीपूर्वक परीक्षण और विभिन्न उत्पादों के पेशेवरों और विपक्षों की पूरी तरह से पारदर्शी समीक्षा है। वायरकटर, दूसरे शब्दों में, एक सफल संबद्ध साइट का पहला लिटमस परीक्षण पास करता है: सामग्री वास्तव में एक आगंतुक को खरीदारी का निर्णय लेने में मदद करती है या नहीं, भले ही संबद्ध लिंक शामिल न हों।

10. Online courses and workshops

वास्तव में एक महान ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाना कठिन है। आपको किसी विशिष्ट विषय के ins और बहिष्कार जानने की जरूरत है और फिर उस ज्ञान को संहिताबद्ध करने के लिए कौशल (और समर्पण) होना चाहिए और ग्राहकों के लिए अपनी सर्वोत्तम सलाह लिखना या रिकॉर्ड करना चाहिए। और, निश्चित रूप से, पाठ्यक्रम के बनने के बाद आपको इसकी सफलतापूर्वक मार्केटिंग करने की आवश्यकता है—अक्सर सभी का सबसे कठिन हिस्सा।

हालाँकि, ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की एक व्यापक व्यापक अपील है, इसका एक कारण है। एक बार एक कोर्स बन जाने के बाद, यह किसी भी डिजिटल उत्पाद के सभी लाभों को अर्जित करता है: होस्टिंग के अपवाद के साथ उत्पाद को अधिक ग्राहकों तक पहुंचाने की लागत अनिवार्य रूप से शून्य है। इसकी तुलना इन्वेंट्री को बनाए रखने की आवश्यकता से करें जो सभी भौतिक उत्पाद व्यवसायों का सामना करते हैं और आप अपने आप को कम उत्पाद-संबंधी सिरदर्द से निपटते हुए पाएंगे।

digital courses और सतत शिक्षा की भूख भी है। आपकी सबसे बड़ी बाधा वास्तव में वेब ही है, जहां हजारों अद्भुत संसाधन मुफ्त में उपलब्ध हैं। और हर विषय पर सामग्री दिन पर दिन बेहतर होती जा रही है।

लेकिन वेब पर उपलब्ध असीमित विकल्प ठीक यही कारण है कि भुगतान किए गए पाठ्यक्रम मूल्यवान हैं: वे फुल को फ़िल्टर करते हैं और केवल अच्छी चीजें साझा करते हैं। कई रचनाकारों ने अपने ज्यादातर मुफ्त वीडियो या ब्लॉग पोस्ट को सशुल्क पाठ्यक्रम में बदलने में सफलता पाई है। लोग केवल जानकारी के लिए भुगतान नहीं करते हैं, बल्कि जिस तरह से इसे व्यवस्थित और प्रस्तुत किया जाता है। मूल्य का एक हिस्सा दर्जनों YouTube वीडियो और यादृच्छिक वेबसाइटों के माध्यम से फ़िल्टर नहीं करने और एक आकर्षक प्रशिक्षक से एक सुसंगत पाठ्यक्रम प्राप्त करने के लिए बचा हुआ समय है।

हालाँकि, याद रखें कि जहाँ सामग्री बनाने के लिए अनगिनत विषय हैं, वहीं ऐसे बहुत कम विषय हैं जिनके लिए लोग भुगतान करने को तैयार हैं। आमतौर पर, सबसे ज्यादा बिकने वाले पाठ्यक्रम लोगों को एक मूल्यवान कौशल सिखाते हैं जो उन्हें अपने काम में प्रगति करने में मदद करता है या अपने प्रिय शौक से गहरा आनंद प्राप्त करता है। यह बताता है कि क्यों माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल पर पाठ्यक्रम बेस्टसेलर बन सकते हैं।

एक बार फिर, ऐसे बाजार में जाना सबसे अच्छा है जहां लोग खर्च करने को तैयार हैं। पेशेवर शायद पाठ्यक्रमों पर सबसे अधिक पैसा खर्च करते हैं, इसलिए यदि आपके पास काम से जो चीजें आप जानते हैं उन्हें लेने और उन्हें एक पाठ्यक्रम में पैकेज करने का कोई तरीका है, तो आपके पास पहले से ही आपका सबसे बड़ा विक्रय बिंदु है: अपने खरीदारों को बढ़ाने या प्रचारित करने में सहायता करें। उनकी आय का मुख्य स्रोत बनाने के कौशल में बेहतर होने में उनकी सहायता करें।

महामारी होने से पहले, द कंटेंट प्लानर अपने Shopify स्टोर के माध्यम से केवल भौतिक नियोजन उत्पादों को ही बेचता था। द कंटेंट प्लानर की संस्थापक कैथरीन गास्किन भी अपने ग्राहकों और ऑनलाइन समुदाय के लिए इन-पर्सन वर्कशॉप की पेशकश कर रही थीं। वे मार्च 2020 से पहले उसके दो सबसे बड़े प्रसाद थे।

लॉकडाउन के बाद और इन-पर्सन वर्कशॉप कम होने के बाद, कैथरीन अपने क्लाइंट्स के लिए वर्चुअल वर्कशॉप में शिफ्ट हो गई। यात्रा और वर्कशॉप की जगह किराए पर लेने जैसी चीजों पर ओवरहेड लागत कम होने के कारण अब वह 90% तक मुनाफे को बरकरार रखती है। उसके पास अब केवल जूम, बिक्री पृष्ठ और अन्य पेपाल या लेनदेन शुल्क के लिए सदस्यता शुल्क है।

11. Freelance services

एक तेजी से लोकप्रिय गृह व्यापार विचार ग्राहकों को Freelance services सेवाएं प्रदान कर रहा है। फ्रीलांस राइटिंग, ग्राफिक डिजाइन, डेटा एंट्री, डिजिटल मार्केटिंग- लगभग हर भूमिका जिसे एक ऑनलाइन व्यवसाय के लिए किराए पर लिया जाएगा, एक फ्रीलांस सेवा के रूप में व्यवहार्य है। मैंने स्वयं Shopify पर वर्षों से लेखकों, चित्रकारों और डिजाइनरों के साथ काम किया है, जिनमें से अधिकांश अपने खाली समय में काम नहीं करते, बल्कि अपना पूर्णकालिक जीवनयापन करते हैं।

इनमें से लगभग सभी सेवाएं व्यावसायिक ग्राहकों के लिए सबसे अच्छी स्थिति में हैं, इसी तरह के कारणों से कि व्यावसायिक सॉफ़्टवेयर एक आकर्षक उत्पाद क्यों है: व्यावसायिक ग्राहक खर्च करने को तैयार हैं। अधिकांश फ्रीलांसर जो जल्दी सीखते हैं, वह यह है कि जब वे अपने काम को डिलिवरेबल्स के बजाय परिणामों के रूप में रखते हैं, तो वे उस कीमत पर अधिक लाभ उठा सकते हैं जो वे चार्ज कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो, व्यवसाय सामग्री बनाने के लिए फ्रीलांस लेखकों को काम पर रखते हैं जो ट्रैफ़िक और लीड चलाते हैं, न कि शब्दों के निर्माण के लिए। ग्राहकों को परिणाम पर बेचें और जहां संभव हो, केस स्टडी और प्रशंसापत्र जैसे ग्राहक साक्ष्य के माध्यम से इसे साबित करें।

अन्य सबक फ्रीलांसर उठाते हैं, कभी-कभी निशान ऊतक के माध्यम से, जब वे शुरू कर रहे होते हैं तो उन्हें नीचे आने की आवश्यकता होती है। एक कंपनी विशेष रूप से आपको समान सेवाओं की पेशकश करने वाले हजारों लोगों पर क्यों काम पर रखेगी? आप कैच-ऑल सेवाओं की पेशकश करके प्रबंधक के काम को आसान नहीं बना रहे हैं। इसलिए हर ग्राहक के लिए हल करने की झूठी अपील से सावधान रहें। यह एक मैकेनिक की तरह होगा जो अपनी दुकान को “जनरल फिक्स-इट एम्पोरियम” कहकर अपने ग्राहक आधार का विस्तार करने की कोशिश कर रहा है।

एक बेहतर तरीका यह है कि किसी उद्योग या आला के शीर्ष पर एक पहचानने योग्य दर्द बिंदु पर ध्यान केंद्रित किया जाए। फिर भी, “तकनीकी कंपनियों के लिए विपणन सामग्री” जैसी पिचों में थोड़ी भीड़ होती है – यदि आप अधिक सटीक परिणाम या किसी निश्चित उद्योग के सबसेट को बेचते हैं, तो आप और भी बेहतर परिणाम देख सकते हैं, जैसे उद्यम सॉफ्टवेयर कंपनियों के लिए बिक्री पाइपलाइन में सुधार।

इन व्यवसायों के लिए विचार करने वाली आखिरी बात यह है कि वे पैसे के लिए समय का प्रत्यक्ष व्यापार हैं। आप उच्च-भुगतान वाले ग्राहकों के एक छोटे से चयन के साथ अच्छा पैसा कमा सकते हैं, लेकिन जिस क्षण आप काम करना बंद कर देते हैं, नकदी प्रवाह सूख जाता है। आप एक फ्रीलांस व्यवसाय को एक एजेंसी के रूप में बदलने में सक्षम हो सकते हैं, जहां किराए की सहायता कुछ क्लाइंट काम संभालती है। और कई व्यवसाय मालिकों के लिए, काम करने से उन्हें जो व्यक्तिगत आनंद मिलता है, वह अपने आप में फ्रीलांसिंग जारी रखने का एक कारण है। लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि आप अधिक स्टैंडअलोन संपत्ति का निर्माण नहीं कर रहे हैं, इसलिए आप अंततः किसी अन्य व्यवसाय मॉडल में विस्तार करना चाह सकते हैं।

Elise Dopson B2B SaaS कंपनियों के लिए एक स्वतंत्र लेखक हैं। वह तीन साल से एक स्वतंत्र लेखिका हैं और उन्हें Hotjar, Databox, Hubspot, और Content Marketing Institute जैसी बड़ी SaaS कंपनियों द्वारा काम पर रखा गया है। लेकिन वह हमेशा आज की मांग वाली लेखिका नहीं थीं।

Elise ने 2012 में एक ब्यूटी ब्लॉग शुरू किया, जिसने अपने समय में एक छोटा सा भाग्य बनाया। फिर उसे एक स्थानीय मार्केटिंग एजेंसी में नौकरी मिल गई, जहाँ उसने ब्लॉग लेखन और SEO के बारे में अधिक सीखा। इसने उन्हें नौकरी छोड़ दी, 2017 में अपना स्वतंत्र लेखन व्यवसाय शुरू किया और 21 साल की उम्र तक सिक्स-फिगर सीलिंग को तोड़ दिया।

जब से मैं एक बच्चा था, मुझे लिखना पसंद था,” एलिस बताते हैं, “लेकिन यह एक मार्केटिंग एजेंसी में काम करने तक नहीं था कि मैंने देखा कि आप इसे करके वास्तविक पैसा ऑनलाइन कमा सकते हैं। स्वतंत्र लेखन सेवाओं की पेशकश ने मुझे स्वतंत्र रूप से यात्रा करने की अनुमति दी है (COVID से पहले!), अपने घर के आराम से काम करें, और अपने मालिक बनें। अगर आपको सामान लिखने या डिजाइन करने या व्यवस्थित करने का शौक है, तो इसे एक स्वतंत्र सेवा में बदल दें- आप परिणामों से निराश नहीं होंगे। ”

आज, Elise उद्यम ब्रांडों के लिए लिखना जारी रखती है और अन्य लेखकों को सिखाती है कि अपने सदस्यता समुदाय पीक फ्रीलांस में लाभदायक फ्रीलांस व्यवसायों को कैसे विकसित किया जाए।

घर से पैसे कैसे कमाएंगे?

इसमें कोई संदेह नहीं है कि ऑनलाइन अतिरिक्त पैसे कमाने के तेज़ तरीके हैं, जैसे स्वागबक्स पर सर्वेक्षण करना या ईबे पर इस्तेमाल किए गए सामान को फिर से बेचना। लेकिन क्या आप वास्तव में अपना समय कैसे निवेश करना चाहते हैं?

जैसे ही हम 2021 में प्रवेश कर रहे हैं, बिना कुछ भुगतान किए ऑनलाइन पैसा कमाने के अवसर केवल अधिक प्रचुर मात्रा में होते जा रहे हैं—आप फ्रीलांस नौकरियां चुन सकते हैं, ड्रॉपशीपिंग स्टोर शुरू कर सकते हैं, अपने उत्पाद बना सकते हैं, या ब्लॉग पर अन्य लोगों के उत्पादों का प्रचार कर सकते हैं। इसे पूरा करने के लिए बस थोड़ी सी जानकारी और दृढ़ संकल्प की जरूरत है।

कुछ सार्थक और रोमांचक बनाने के लिए आज ही अपने नए व्यवसाय पर काम करना शुरू करें। यह सुनिश्चित करेगा कि समय और प्रयास का अच्छा उपयोग किया जाए और समय के साथ लाभांश का भुगतान करें क्योंकि आप अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बनाते हैं, नए ग्राहक ढूंढते हैं और बिक्री करते हैं।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मैं इंटरनेट पर प्रतिदिन $100 कैसे कमा सकता हूँ?

1.ड्रॉपशीपिंग स्टोर शुरू करें
2.प्रिंट-ऑन-डिमांड स्टोर चलाएं
3.कस्टम उत्पाद ऑनलाइन बेचें
4.Etsy . पर हस्तनिर्मित शिल्प बेचें
5.Amazon पर उत्पाद बेचें
6.डिजिटल उत्पाद बनाएं
7.सहबद्ध विपणन व्यवसाय शुरू करें
8.ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाएं
9.फ्रीलांस सेवाएं बेचें

मैं अभी पैसे कैसे कमा सकता हूँ?

1.Shopify ईकॉमर्स स्टोर शुरू करें और ड्रॉपशीपिंग उत्पादों को ऑनलाइन बेचें
2.Fiverr या Upwork . जैसी वेबसाइटों पर वर्चुअल असिस्टेंट या फ्रीलांस सेवाएं बेचें
3.Amazon, eBay, Craigslist, या Facebook Marketplace पर उपयोग की गई चीज़ें बेचें
4.Amazon के मैकेनिकल तुर्क प्रोग्राम पर माइक्रो-टास्क करें
5.अंग्रेजी में ऑनलाइन ट्यूटर बच्चे
6.Airbnb . पर अपना अप्रयुक्त स्थान किराए पर लें
7.Uber या Lyft के लिए ड्राइव करें
8.सूचना उत्पाद बनाएं
9.टास्क खरगोश पर एक टास्कर बनें
10.उपहार कार्ड के लिए Gazelle या Amazon पर वस्तुओं का व्यापार करें

मैं एक महीने में अतिरिक्त $1,000 कैसे बना सकता हूँ?

1.अपनी तस्वीरें ऑनलाइन बेचें
2.ऑनलाइन क्लास पढ़ाएं
3.सेवाओं को ऑनलाइन बेचें
4.एक उद्योग कौशल का उत्पादन करें
5.उपयोगकर्ता परीक्षण पर वेबसाइटों का परीक्षण करें
6.डो6मेन नाम खरीदें और बेचें

मैं 2021 में घर से पैसे कैसे कमा सकता हूँ?

1.अपनी खुद की कपड़ों की लाइन शुरू करें
2.ड्रॉपशीपिंग स्टोर लॉन्च करें
3.अपने थ्रिफ्ट स्टोर की खोज करें
4.Amazon Kindle पर किताब पब्लिश करें
5.एक ब्लॉग शुरू करें
6.एक प्रभावशाली बनें
7.पॉडकास्ट लॉन्च करें
8.ऐप्स और वेबसाइट बनाएं
9.हस्तनिर्मित सामान बनाएं
10.क्यूरेट सदस्यता बॉक्स

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