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YouTube SEO क्या है और वीडियो प्लेटफॉर्म पर रैंक कैसे करें?

YouTube SEO search result में प्लेसमेंट को बेहतर बनाने के लिए चैनलों और वीडियो को अनुकूलित करने की एक रणनीति है। YouTube इंटरनेट पर सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफॉर्म है और इसे सबसे बड़े सर्च इंजनों में से एक भी माना जाता है। इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि प्लेटफॉर्म के लिए अपनी सामग्री को कैसे अनुकूलित किया जाए।

YouTube एक इंटरनेट घटना है। 2005 में बनाया गया, इसने इतने सारे उपयोगकर्ताओं को जीत लिया कि इसने Google का ध्यान आकर्षित किया। इसे 2006 में सर्च इंजन कंपनी द्वारा खरीदे जाने और एक विशाल बनने में देर नहीं लगी।

youtube platform ने उपभोग और डिजिटल मार्केटिंग दोनों के लिए वीडियो को मुख्य सामग्री प्रारूपों में से एक में बदलने में एक आवश्यक भूमिका निभाई।

इसके लिए धन्यवाद, वीडियो सुलभ हो गए हैं: आज कोई भी व्यक्ति—या ब्रांड—वेब पर अनेक दृश्य-श्रव्य सामग्री को प्रकाशित और देख सकता है।

और, मंच पर इतने सारे वीडियो के साथ, YouTube को इस सभी सामग्री को अपने खोज इंजन में व्यवस्थित करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

मंच पर एक अच्छा अनुभव प्राप्त करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को आसानी से रुचि के वीडियो खोजने में सक्षम होना चाहिए। इसलिए, मंच ने प्रत्येक खोज के लिए सर्वोत्तम सामग्री की रैंकिंग करने में सक्षम एल्गोरिथम बनाया।

उसके कारण, आज चैनलों के सामने एक चुनौती है: जो कोई भी अधिक दृश्यता चाहता है, उसे वीडियो को अनुकूलित करने के लिए रणनीतियों को अपनाना चाहिए ताकि वे बेहतर स्थिति में दिखाई दें।

हम इन रणनीतियों को YouTube SEO कहते हैं। और यही हम इस लेख में बात करने जा रहे हैं। इस विषय के बारे में सब कुछ जानने के लिए पढ़ते रहें!

Toutube SEO क्या है?
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इससे पहले कि आप जानें कि YouTube SEO क्या है, कुछ कदम पीछे हटना और SEO क्या है, यह समझना महत्वपूर्ण है।

खोज इंजन अनुकूलन उपयोगकर्ता अनुभव को अनुकूलित करने के लिए रणनीतियों का समूह है जिसका उद्देश्य खोज इंजन पर किसी पृष्ठ की स्थिति में सुधार करना है।

Google का एक मिशन है: “दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करना ताकि यह सभी के लिए सार्वभौमिक रूप से सुलभ और उपयोगी हो”। दूसरे शब्दों में, वेब सामग्री को क्रॉल, अनुक्रमण और रैंकिंग करते समय, खोज इंजन चाहता है कि उपयोगकर्ता अपनी खोजों के लिए सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करें।

इसके लिए गूगल ने एक इंटेलिजेंट एल्गोरिथम विकसित किया है जो उन पेजों की पहचान करने में सक्षम है जो एक अच्छा अनुभव प्रदान करते हैं। यह उन लोगों को भी हटा देता है जो परिणामों से स्पैम, साहित्यिक चोरी या अन्य दुर्भावनापूर्ण प्रथाओं का उपयोग करते हैं।

उस ने कहा, आइए अब समझते हैं कि YouTube SEO क्या है।

इंटरनेट पर और भी कई जगहों पर सर्च इंजन मौजूद हैं। जब आप किसी वेबसाइट तक पहुंचते हैं, उदाहरण के लिए, वहां आमतौर पर एक खोज सुविधा होती है, जो आंतरिक सामग्री ढूंढती है। सोशल मीडिया साइट्स पर एक इंटरनल सर्च इंजन भी होता है।

यह YouTube पर भी होता है, जो अपनी खुद की खोज प्रणाली प्रदान करता है ताकि उपयोगकर्ता आसानी से उन चैनलों और वीडियो को ढूंढ सकें जिन्हें वे ढूंढ रहे हैं।

और इंटरनेट खोजकर्ताओं के बीच प्लेटफ़ॉर्म का बहुत अधिक वजन है: 2017 के इस अध्ययन से पता चला है कि YouTube की खोज की संख्या Yahoo! और बिंग, उदाहरण के लिए।

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याद रखें, वीडियो प्लेटफॉर्म को Google ने खरीदा था। इसलिए, YouTube खोज इंजन के समान ही खोज बुद्धि को अपनाता है और इसका एक ही उद्देश्य है: उपयोगकर्ता को सर्वोत्तम खोज अनुभव प्रदान करना। इस वीडियो में, YouTube स्वयं इसका संक्षिप्त विवरण देता है कि इसका खोज एल्गोरिथम कैसे काम करता है:

जब उपयोगकर्ता YouTube पर कोई खोज शब्द टाइप करता है, तो प्लेटफ़ॉर्म के रोबोट प्रासंगिकता के क्रम में उपयोगकर्ता को सर्वोत्तम परिणाम देने के लिए सभी चैनलों और वीडियो को खंगालते हैं। और, यह निर्धारित करने के लिए कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए कौन से सर्वोत्तम परिणाम हैं, एल्गोरिथ्म कई कारकों पर विचार करता है।

उपयोगकर्ता खोज और ब्राउज़िंग इतिहास—बिल्कुल Google की तरह—परिणाम पृष्ठ को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण बिंदु हैं। लेकिन, जो लोग YouTube पर सामग्री प्रकाशित करते हैं, उनके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि एल्गोरिदम में परिणामों को रैंक करने के लिए चैनल जुड़ाव और अनुकूलन मानदंड भी हैं।

उदाहरण के लिए: एक वीडियो जो शीर्षक, टैग और विवरण फ़ील्ड को सही ढंग से भरता है, उसका प्लेसमेंट न होने की तुलना में बेहतर होता है।

एक YouTube चैनल जो बहुत सारी टिप्पणियों और पसंदों को प्राप्त करता है, वह खुद को एक से बेहतर स्थिति में रखता है जिसमें अच्छी सगाई नहीं होती है।

ऐसा क्यों होता है? क्योंकि प्लेटफ़ॉर्म समझता है कि ये वीडियो उपयोगकर्ता को अधिक मूल्यवान अनुभव प्रदान करते हैं।

और यही Google का अपना एल्गोरिथम भी समझता है। चूंकि सर्च इंजन और यूट्यूब एक ही कंपनी के हैं, इसलिए प्लेटफॉर्म के बीच एकीकरण है।

इसलिए, जब कोई Google पर खोज करता है, तो खोज इंजन YouTube और अन्य प्लेटफ़ॉर्म दोनों से वीडियो सामग्री का एक हिंडोला भी प्रस्तुत करता है, जो उस खोज के लिए अधिक प्रासंगिक होते हैं।

नीचे दिया गया उदाहरण देखें:

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इसलिए, YouTube के लिए आप जो SEO ऑप्टिमाइज़ेशन करते हैं, वह न केवल प्लेटफ़ॉर्म के भीतर खोज पर लागू होता है, बल्कि Google खोज में उस स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए भी लागू होता है।

YouTube SEO के लिए बेहतरीन टिप्स

YouTube SEO कोई केक रेसिपी नहीं है। यहां तक ​​​​कि अगर आप सभी दिशानिर्देशों का पालन करते हैं, तो उपयोगकर्ता को क्या परिणाम दिखाई देंगे, इसका निर्णय प्लेटफॉर्म के एल्गोरिदम पर निर्भर करता है, जो काफी जटिल है।

यह रैंकिंग निर्धारित करने के लिए कई मानदंडों, नियमों और गणनाओं पर विचार करता है, जिसमें ऐसे कारक शामिल हैं जो आपके कार्यों से स्वतंत्र हैं—जैसे कि उपयोगकर्ता नेविगेशन।

हालाँकि, आप YouTube खोज एल्गोरिथम के साथ जितने अधिक अंक अर्जित करेंगे, आपके शीर्ष पदों पर पहुँचने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

तो, आइए YouTube के लिए उपयोगकर्ताओं के खोज परिणामों में आपके चैनल और आपके वीडियो के पक्ष में कुछ सुझाव देखें।

पढ़ते रहिये!

1.पहले कीवर्ड रिसर्च करें

YouTube SEO के साथ-साथ Google के लिए भी कीवर्ड आवश्यक हैं। उनके माध्यम से, मंच वीडियो के विषय की पहचान करता है, सामग्री को अनुक्रमित करता है और इसे उपयोगकर्ताओं की खोजों से जोड़ता है।

इसके लिए, उन्हें कुछ क्षेत्रों में जोड़ा जाना चाहिए – शीर्षक, टैग और विवरण, उदाहरण के लिए, जैसा कि हम नीचे देखेंगे – वीडियो फ़ाइल अपलोड करते समय, ताकि YouTube इस जानकारी को एकत्र कर सके और रैंकिंग में इसका उपयोग कर सके।

इसलिए, आपको यह जानने की जरूरत है कि कौन से कीवर्ड आपके वीडियो की सबसे अच्छी पहचान करते हैं और साथ ही, आपके चैनल में अधिक दर्शकों को आकर्षित करने की क्षमता रखते हैं।

आइए अब YouTube SEO पर ध्यान देने के साथ गुणवत्तापूर्ण खोजशब्द अनुसंधान करने के लिए कुछ युक्तियों को देखें। उनका उपयोग आपके द्वारा वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद फ़ील्ड भरने के लिए किया जा सकता है, लेकिन आपके चैनल के लिए संभावित सामग्री के लिए विचारों के साथ आने के लिए भी किया जा सकता है।

सबसे पहले, आप एक बुनियादी YouTube टूल का उपयोग कर सकते हैं: खोज बार स्वतः पूर्ण।

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यह उन शब्दों के आधार पर उपयोगकर्ता खोज की सुविधा प्रदान करता है जो आमतौर पर नेटवर्क पर सबसे अधिक खोजे जाते हैं।

तो यह रचनाकारों की भी मदद कर सकता है: आप नए कीवर्ड विचारों के साथ आ सकते हैं जो मंच पर उच्च मांग में हैं और इस प्रकार आपके वीडियो की देखने की क्षमता में वृद्धि करते हैं।

खोजशब्द अनुसंधान में एक और कदम बेंचमार्क करना है। हाँ, आपके प्रतियोगी भी आपकी मदद कर सकते हैं!

ऐसा करने के लिए, उन चैनलों पर जाएं जो आपके आला में प्राधिकरण हैं। यदि उनके पास एक अच्छा दर्शक और कई विचार हैं, तो वे शायद YouTube के लिए अच्छी SEO प्रथाओं को अपनाते हैं और कीवर्ड का उपयोग करना जानते हैं। फिर, समीक्षा करें कि वे अपने सबसे लोकप्रिय वीडियो में किन शब्दों का उपयोग करते हैं।

ऐसा करने के लिए, जब आप उनके चैनल पर हों, तो वीडियो टैब पर जाएं और सबसे लोकप्रिय वीडियो के आधार पर छाँटने का विकल्प चुनें।

उदाहरण के लिए, रॉक सामग्री के चैनल के मामले में, सूची के शीर्ष पर दिखाई देने वाला वीडियो यह है: “सामग्री विपणन: एक रणनीति बनाना – सामग्री और विपणन”।

आप पहले से ही कल्पना कर सकते हैं कि इस वीडियो में मुख्य कीवर्ड में से एक “सामग्री विपणन” है, है ना? यदि आप करीब से देखना चाहते हैं, तो आप इस वीडियो में उपयोग किए गए टैग भी खोज सकते हैं।

हालांकि, वे उपयोगकर्ताओं के लिए दृश्यमान नहीं हैं। ऐसा करने के लिए, आपको वीडियो पेज का सोर्स कोड खोलना होगा (राइट-क्लिक करके) और उसके भीतर “कीवर्ड” देखें।

इसके अलावा, आप अपने चैनल के आंकड़ों का विश्लेषण भी कर सकते हैं। ट्रैफ़िक स्रोत विश्लेषण में आपके वीडियो तक पहुंचने के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले शब्द हैं। वहां, आप नई सामग्री रिकॉर्ड करने या अपने अपलोड में कीवर्ड शामिल करने के लिए प्रेरणा पा सकते हैं।

इस माइंडवैली केस स्टडी में, आप उन टूल्स को भी देख सकते हैं जिन्हें कंपनी कीवर्ड खोजने के लिए अनुशंसा करती है:

Keywords Everywhere: एसईओ के लिए मुफ्त Google क्रोम एक्सटेंशन जो Google और YouTube खोज बॉक्स में मासिक खोजों की मात्रा का अनुमान दिखाता है।
Google Trends: मुफ़्त Google टूल जो खोज रुझान दिखाता है (केवल YouTube पर खोज दिखाना संभव है) और गर्म विषयों की पहचान करने का कार्य करता है।
VidIQ: मुफ़्त Google Chrome एक्सटेंशन जो YouTube पर वीडियो में एक सूचना पट्टी जोड़ता है।

2. अच्छी पहुंच क्षमता वाले कीवर्ड चुनें

उपरोक्त युक्तियों के साथ, आपके पास पहले से ही खोजशब्दों की एक अच्छी सूची है। तो, आप अपने वीडियो के लिए सर्वश्रेष्ठ वीडियो कैसे चुनते हैं?

बेशक, आपको सोचना चाहिए: “मैं उन शब्दों को चुनूंगा जो खोजों में सबसे अधिक उपयोग किए जाते हैं!”। हां: सबसे लोकप्रिय शब्द अधिक लोगों को आकर्षित करते हैं। हालाँकि, उनके पास अधिक प्रतिस्पर्धा है – और ऐसे प्रतियोगी बड़े ब्रांड और प्रभावशाली व्यक्ति हो सकते हैं, जिनके साथ प्रतिस्पर्धा करना मुश्किल है।

इसलिए सबसे अच्छा विकल्प—खासकर यदि आपका कोई छोटा व्यवसाय है—शायद वे कीवर्ड हैं जिन्हें हम ‘लॉन्ग टेल’ कहते हैं।

उनके पास इतना अद्भुत ट्रैफ़िक नहीं है, लेकिन उनके पास उतनी प्रतिस्पर्धा भी नहीं है। इसलिए, एक अच्छी स्थिति हासिल करना आसान है। इसके अलावा, वे अक्सर निचली फ़नल खोजों का प्रतिनिधित्व करते हैं—अर्थात, रूपांतरण के करीब।

लेकिन आप कैसे जानते हैं कि long tail keywords क्या होते हैं? वे आम तौर पर लंबे होते हैं—तीन शब्द या अधिक—और अधिक विशिष्ट खोज का प्रतिनिधित्व करते हैं।

“सामग्री विपणन”, उदाहरण के लिए, एक शीर्ष फ़नल शब्द है। यह बहुत सारे हिट उत्पन्न करता है, लेकिन इसके लिए रैंकिंग बहुत अधिक प्रतिस्पर्धी है।

लेकिन आप “इंस्टाग्राम कंटेंट मार्केटिंग” शब्द का उपयोग करके उस खोज को कम कर सकते हैं, जो पहले से ही प्रतिस्पर्धियों को फ़िल्टर कर देता है। यदि आप “कंटेंट मार्केटिंग इंस्टाग्राम स्टोरीज” शब्द चुनते हैं, तो खोज और भी विशिष्ट हो जाती है और आप अपने वीडियो को अच्छी तरह से पोजिशन करने की संभावना बढ़ा देते हैं।

किसी भी मामले में, वीडियो सामग्री से संबंधित कीवर्ड का चयन करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। “सामग्री विपणन Instagram कहानियों” की खोज करने वाले उपयोगकर्ताओं को एक ऐसे वीडियो पर ले जाने की कल्पना करें जो सजावट युक्तियों के बारे में बात करता हो।

यह काम नहीं करता। जानते हो क्यों?

क्योंकि उपयोगकर्ता आपके वीडियो को देखने के कुछ ही सेकंड में छोड़ देगा। यह YouTube के वीडियो जुड़ाव के आकलन और इसके परिणामस्वरूप, आपकी रैंकिंग में नकारात्मक बिंदुओं के रूप में गिना जाता है। यह अपने आप को पैर में गोली मारने जैसा है।

3.एक अच्छे वीडियो title का प्रयोग करें

क अच्छा खोजशब्द अनुसंधान करने के बाद, आपके पास पहले से ही शब्दों का एक अच्छा चयन है। तो, आप उनके साथ क्या करते हैं?

उन क्षेत्रों में से एक जहां कीवर्ड को प्रदर्शित होने की आवश्यकता है, वह शीर्षक है। YouTube के लिए सामग्री को अनुक्रमित और रैंक करने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। और, वीडियो को अच्छी स्थिति में दिखाने के लिए, शीर्षक उपयोगकर्ता के खोज शब्दों के जितना संभव हो उतना करीब होना चाहिए।

उदाहरण के लिए, रॉक सामग्री वीडियो के मामले में, सामग्री अनिवार्य रूप से सामग्री विपणन पर चर्चा करती है। इसलिए, इस वीडियो का मुख्य कीवर्ड “सामग्री विपणन” है और यह इसके शीर्षक (पुर्तगाली में) की शुरुआत में दिखाई देता है।

इसके अलावा, ब्रिग्सबी के एक अध्ययन ने YouTube खोज परिणामों में वीडियो की स्थिति और संभावित प्लेटफ़ॉर्म रैंकिंग कारकों के बीच संबंध का विश्लेषण किया।

शीर्षकों के संबंध में, उन्होंने महसूस किया कि खोज के पहले स्थान आमतौर पर वीडियो शीर्षक में कीवर्ड के सटीक मिलान का उपयोग करते हैं।

शोध से यह भी पता चला है कि लंबे शीर्षक खराब प्रदर्शन करते हैं, क्योंकि शीर्ष स्थान अधिक उद्देश्यपूर्ण होते हैं: शीर्ष 20 खिलाड़ियों के शीर्षक में औसतन 47-48 वर्ण होते हैं-अधिकतम 100 वर्ण होते हैं।

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इसलिए अपने शीर्षकों को अधिक संक्षिप्त और सटीक कीवर्ड के साथ रखने का प्रयास करें। ये निष्कर्ष नियम नहीं हैं, लेकिन वे विचार करने योग्य हैं।

यह भी याद रखें कि वीडियो शीर्षक आपकी सामग्री के साथ उपयोगकर्ता का पहला संपर्क हो सकता है।

इसलिए यह वर्णन करने की आवश्यकता है कि video title क्या देखने जा रहे हैं, लेकिन उन्हें आपके वीडियो पर क्लिक करने के लिए भी प्रेरित करें। इसलिए, यह रचनात्मकता का एक पानी का छींटा है, जो जिज्ञासा को तेज कर सकता है।

4. वीडियो में TAG जोड़ें

Google के लिए SEO के साथ काम करने वाला कोई भी व्यक्ति जानता है कि मेटा टैग में कीवर्ड के साथ पेज के कोड को भरना अब कोई मतलब नहीं है। खोज इंजन अब इस पहलू को रैंकिंग कारक के रूप में उपयोग नहीं करता है क्योंकि इसे व्यापक रूप से स्पैम के रूप में उपयोग किया जाता था।

हालाँकि, YouTube पर, किसी वीडियो की रैंकिंग के लिए टैग आवश्यक हैं। वे उन कारकों में से हैं जिन्हें YouTube किसी वीडियो के विषयों की पहचान करने और उसे सही ढंग से अनुक्रमित करने के लिए मानता है, लेकिन संबंधित वीडियो की अनुशंसा करने के लिए भी। और वे सुझाव भी आपके वीडियो के लिए ट्रैफ़िक का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं।

इस क्षेत्र में, YouTube आपको 120 वर्णों का उपयोग करने की अनुमति देता है। हम आपको 6 से 8 शब्दों का उपयोग करने की सलाह देते हैं, ताकि एल्गोरिथम को उसकी सामग्री से अलग किए गए शब्दों के साथ भ्रमित न करें।

5. Smart descriptions लिखें

Smart descriptions और महत्वपूर्ण फ़ील्ड है जिसे वीडियो अपलोड करते समय भरना चाहिए। इस पाठ को इस बारे में जानकारी प्रदान करनी चाहिए कि वीडियो किस बारे में है, सबसे अधिक वर्णनात्मक तरीके से।

यदि शीर्षक को संक्षिप्त करने की आवश्यकता है, तो विवरण लंबा और अधिक विस्तृत हो सकता है। इसके लिए आपके पास अधिकतम 5000 वर्ण हैं।

रैंकिंग के लिए विवरण दो कारणों से आवश्यक है। यह उपयोगकर्ता के लिए वीडियो तक पहुंचने के लिए मनाने का एक साधन हो सकता है, क्योंकि इसका प्रारंभिक भाग खोज परिणामों में दिखाई देता है—इसलिए मुख्य जानकारी को पाठ की शुरुआत में रखने का प्रयास करें। तो, एक आकर्षक विवरण के साथ, आप अपने वीडियो जुड़ाव को बढ़ा सकते हैं और YouTube के साथ अंक अर्जित कर सकते हैं।

विवरण वीडियो सामग्री की पहचान करने के लिए प्लेटफॉर्म के एल्गोरिदम का भी कार्य करता है। इसलिए, यहां आपको ऐसे कीवर्ड शामिल करने चाहिए जो वीडियो में शामिल विषयों का प्रतिनिधित्व करते हों। इस प्रकार, आप इन शर्तों के लिए रैंकिंग की संभावना बढ़ाते हैं।

अधिक जानकारी जोड़ने और अन्य तरीकों से उपयोगकर्ताओं को जोड़ने के लिए विवरण का लाभ उठाएं।

पाठ में, आप कॉल टू एक्शन (सीटीए) शामिल कर सकते हैं, जैसे कि चैनल की सदस्यता लेने का निमंत्रण या अपनी वेबसाइट पर कुछ सामग्री डाउनलोड करना, अधिमानतः छोटे लिंक के साथ।

एक अन्य विचार यह है कि दर्शकों को वीडियो के कुछ प्रमुख हिस्सों पर निर्देशित करने के लिए टाइम स्टैम्प का उपयोग किया जाए, विशेष रूप से लंबी सामग्री में।

टेक्स्ट में हैशटैग जोड़ना भी संभव है, जो उपयोगकर्ताओं को उस शब्द के बारे में नए वीडियो खोजने के लिए लिंक उत्पन्न करते हैं। लेकिन इसे ज़्यादा मत करो: अगर आपके पास वीडियो विवरण में 15 से अधिक हैशटैग हैं, तो YouTube उन सभी को अनदेखा कर देता है।

6. File का नाम Edit करें

क्या आप जानते हैं कि YouTube SEO तकनीक आपके वीडियो अपलोड करने से पहले ही शुरू हो जाती है? ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको फ़ाइल नाम में सामग्री के मुख्य कीवर्ड को पहले से ही शामिल करना होगा।

कोड और संख्याओं से भरे नाम (जैसे VID_94800805.mp4) के साथ वीडियो अपलोड करने के बजाय, जो YouTube के लिए समझ से बाहर है, कीवर्ड के साथ एक वर्णनात्मक नाम का उपयोग करें (जैसे, कैसे-कर-यूट्यूब-seo.mp4)।

इस प्रकार, प्लेटफ़ॉर्म यह पहचान सकता है कि फ़ाइल के नाम पर वीडियो किस बारे में है

7. वीडियो के लिए transcriptions और captions बनाएं

YouTube का एल्गोरिथम छवियों और वीडियो को पढ़ने में सक्षम नहीं है—केवल पाठ और कोड। इसलिए, एक रणनीति जिसे आप अपना सकते हैं ताकि वह समझ सके कि आपकी सामग्री किस बारे में है, वह है ट्रांसक्रिप्शन और कैप्शन बनाना।

एक ट्रांसक्रिप्शन वीडियो के बारे में बात करने वाले पाठ में परिवर्तन है। आप इसे अपने आप मैन्युअल रूप से कर सकते हैं या इस काम को सुविधाजनक बनाने वाले YouTube टूल का उपयोग कर सकते हैं।

ट्रांसक्रिप्ट में टाइम स्टैम्प जोड़कर, आप इसे कैप्शन में भी बदल सकते हैं।

उन्हें नियोजित किया जाता है ताकि उपयोगकर्ता वीडियो का अनुसरण कर सकें, भले ही वे ऑडियो को सक्रिय न कर सकें और श्रवण बाधित लोगों के लिए एक एक्सेसिबिलिटी टूल के रूप में काम कर सकें।

दर्शकों को वीडियो के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए कैप्शन के अलावा, आप वीडियो विवरण में ट्रांसक्रिप्ट टेक्स्ट भी डाल सकते हैं।

8. लंबे वीडियो बनाएं

ब्रिग्सबी अध्ययन – जिसका हमने पहले उल्लेख किया था – रैंकिंग और वीडियो की लंबाई के बीच संबंध के बारे में दो निष्कर्षों पर भी आया:

2 मिनट से कम समय वाले वीडियो खराब स्थिति में होते हैं;
पहले 5 पदों की औसत अवधि 11min 44s है।
इसलिए यह लंबे वीडियो में निवेश करना शुरू करने लायक है, जो लगभग 10 मिनट लंबे होते हैं। वे शायद अधिक पूर्ण और गहन सामग्री की तलाश करने वालों की अपेक्षाओं को पूरा करते हैं। दूसरी ओर, 2 मिनट से कम अवधि के वीडियो अधिक सतही होते हैं।

हम यह नहीं कह रहे हैं कि आपको उन नंबरों पर टिके रहना चाहिए, ठीक है? ये निष्कर्ष केवल मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए कार्य करते हैं। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है: प्रासंगिकता वीडियो की लंबाई से बेहतर है। इसलिए, यदि आप गुणवत्ता सामग्री में निवेश करते हैं, तो वीडियो की लंबाई के बारे में चिंता न करें।

Search Result में CTR बढ़ाएँ

CTR (क्लिक-थ्रू दर) उपलब्ध खोज परिणामों में से उस दर का प्रतिनिधित्व करती है जिसके साथ उपयोगकर्ता आपके वीडियो पर क्लिक करते हैं।

YouTube के लिए, उच्च क्लिक-थ्रू दर होने का अर्थ है कि आपका वीडियो उस कीवर्ड से प्रासंगिक था जिसे उपयोगकर्ता ने खोजा था। इस कारण CTR भी एक महत्वपूर्ण रैंकिंग फैक्टर है।

लेकिन निश्चित रूप से, आप उस दर को सीधे प्रभावित नहीं कर सकते। आप जो कर सकते हैं वह इस संभावना को बढ़ा सकता है कि उपयोगकर्ता आपके वीडियो पर क्लिक करेंगे।

इसके लिए खोज परिणामों में दिखाई देने वाला अंश आकर्षक और खोज के लिए प्रासंगिक होना चाहिए।

YouTube SEO: How to Rank YouTube Videos in 2021
What is a YouTube SEO?

तो आइए इस सारांश में उन सभी चीज़ों की समीक्षा करें जिन्हें आप संपादित कर सकते हैं

शीर्षक, जिसमें मुख्य कीवर्ड शामिल होना चाहिए;
विवरण की शुरुआत, जो अपने पहले शब्दों में प्रेरक होनी चाहिए;
वीडियो थंबनेल, जो आकर्षक होना चाहिए और अन्य तत्वों के लिए कुछ अतिरिक्त जानकारी लाना चाहिए।

10. Audience engagement बढ़ाएं

Google के लिए SEO के अनुरूप, हम कह सकते हैं कि हमने अब तक जो टिप्स दिए हैं, वे ऑन-पेज SEO को संदर्भित करते हैं – यानी वह सब कुछ जो स्वयं प्रकाशक की पहुंच के भीतर है।

इन रणनीतियों के दूसरी तरफ ऑफ-पेज एसईओ है, जिसमें ऐसे कारक शामिल हैं जो साइट के नियंत्रण में नहीं हैं। Google के मामले में, यह मुख्य रूप से लिंक बिल्डिंग को संदर्भित करता है, अर्थात, अन्य साइटों के साथ संबंध और उनसे प्राप्त होने वाले लिंक।

YouTube के मामले में, लिंक बिल्डिंग रैंकिंग कारकों में से नहीं है। एक वीडियो जितना अन्य साइटों पर जुड़ा होता है, एल्गोरिथम में इसे रैंक करने के लिए यह डेटा नहीं होता है, हालांकि यह अधिक दृश्य उत्पन्न करने में मदद करता है।

वीडियो प्लेटफॉर्म पर, इसके विपरीत, यह कहा जा सकता है कि ऑफ-पेज एसईओ दर्शकों की व्यस्तता को संदर्भित करता है।

आखिरकार, टिप्पणियां और पसंद प्राप्त करना या वीडियो देखने का समय बढ़ाना चैनल के नियंत्रण में नहीं है, जो केवल उपयोगकर्ताओं को अधिक बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। और इसका एल्गोरिदम के लिए बहुत अच्छा वजन है!

इसलिए अपने दर्शकों को हमेशा अपने वीडियो के साथ किसी न किसी तरह से इंटरैक्ट करने के लिए प्रोत्साहित करें:

जैसे (प्रसिद्ध पंक्ति “हमें एक अंगूठा दें!”;
टिप्पणी;
चैनल की सदस्यता लें;
वीडियो साझा करें।

ये सभी कारक YouTube की रैंकिंग पर बहुत अधिक भार डालते हैं, क्योंकि वे इंगित करते हैं कि आपका वीडियो उपयोगकर्ताओं की अपेक्षाओं को पूरा करता है (या उससे अधिक)।

टिप्पणियों के लिए, यह ध्यान देने योग्य है: टिप्पणियों को प्रोत्साहित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक उनका उत्तर देना है! इस प्रकार, उपयोगकर्ता मूल्यवान महसूस करते हैं और टिप्पणी करने के लिए अधिक बार वापस आते हैं।

इसके अलावा, उपयोगकर्ता को अंत तक वीडियो से जोड़े रखने के लिए रणनीतियों को अपनाना भी महत्वपूर्ण है। Google के लिए यह आकलन करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कारक है कि क्या आप कुछ ऐसा पेश कर रहे हैं जो वास्तव में दर्शकों के हित में है।

अन्यथा, दर्शक वीडियो को जल्दी से छोड़ देंगे, जिसका रैंकिंग पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। उदाहरण के लिए, आप अंत तक वीडियो देखने वाले किसी भी व्यक्ति को बोनस का वादा कर सकते हैं।

11. चैनल और वीडियो का प्रचार करें

हम आपको पहले ही टिप्स दे चुके हैं कि आप अपने वीडियो के साथ ऑडियंस इंटरेक्शन कैसे बढ़ा सकते हैं। हालांकि, उस मुकाम तक पहुंचने के लिए, आपको पहले इन दर्शकों को अपने चैनल पर लाना होगा!

अपने वीडियो के शीर्षक, विवरण और टैग को अनुकूलित करके, आप पहले से ही YouTube के भीतर ही दृश्यता बढ़ाएंगे।

हालाँकि, आपके पास कई अन्य मार्केटिंग चैनल होने चाहिए जिनका उपयोग YouTube के बाहर वीडियो को बढ़ावा देने और आपके विचारों को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

आइए ऐसा करने के लिए कुछ युक्तियों की सूची बनाएं:

अपने ब्लॉग पोस्ट में ऐसे वीडियो एम्बेड करें जिनमें संबंधित विषय हों;
अपनी वेबसाइट पर पोस्ट करने के लिए कॉर्पोरेट वीडियो और उत्पाद प्रदर्शन बनाएं;
ईमेल मार्केटिंग और हस्ताक्षर का उपयोग करके अपने वीडियो का विज्ञापन करें;
सोशल मीडिया पर वीडियो वितरित करें;
वीडियो के साथ उपयोगकर्ताओं के संदेशों और टिप्पणियों का जवाब दें;
समूहों, मंचों और प्रश्नोत्तर साइटों (जैसे Quora) में भाग लें और अपने चैनल के वीडियो के साथ उपयोगकर्ताओं को जवाब दें।

इनमें से कोई भी क्रिया करते समय, एक आवश्यक शब्द याद रखें: प्रासंगिकता। केवल उन संदर्भों में वीडियो की अनुशंसा करें जहां वे प्रासंगिक हैं, जो उपयोगकर्ता के लिए मूल्य जोड़ते हैं।

बार को धक्का देने का कोई मतलब नहीं है, ठीक है? यह केवल उपयोगकर्ता के लिए निराशा का परिणाम होगा, जो आपके वीडियो तक पहुंचेगा और फिर इसे छोड़ देगा क्योंकि यह वह नहीं था जिसे वे ढूंढ रहे थे।

अब जब आपने पूरा लेख पढ़ लिया है, तो आइए याद करें कि हमने शुरुआत में किस बारे में बात की थी: उपयोगकर्ता अनुभव। याद रखें कि यह YouTube और Google का फ़ोकस है और यह आपका भी होना चाहिए।

इसलिए, हमने इस लेख में दिए गए सभी सुझावों का एक बड़ा उद्देश्य है: इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के अनुभव को बेहतर बनाना। उदाहरण के लिए, रचनात्मक शीर्षकों के बारे में सोचने और उपशीर्षक का उपयोग करने का उद्देश्य लोगों के जीवन को आसान बनाना और वेब पर वीडियो देखने के कार्य में मूल्य जोड़ना है।

सुनिश्चित करें कि जब आप उपयोगकर्ता अनुभव का लक्ष्य रखते हैं, तो एल्गोरिथम आपके अनुकूलन प्रयासों को पहचानना जानता है।

अब, इस लेख में हम जो टिप्स लाए हैं, उनका बेहतर लाभ उठाने के लिए, यह जानना जरूरी है कि हर सर्च इंजन में SEO का उपयोग कैसे किया जाता है। तो अब SEO के बारे में हमारी पूरी गाइड डाउनलोड करें और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में मास्टर बनें!

FAQ

What is a YouTube SEO?
How do I SEO my YouTube channel?
Does YouTube help with SEO?
YouTube SEO ?
Youtube SEO: tips to rank your videos on top in 2021
Simple YouTube SEO Tips to Rank Your Videos Higher in youtube
YouTube SEO Strategy
YouTube SEO: How to Optimize Videos for YouTube Search
YouTube SEO for Beginners: 10 Best Practices
YouTube SEO Tips: Rank For Video Content In 2021
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FAQ in hindi

यूट्यूब एसईओ क्या है?
मैं अपने YouTube चैनल का SEO कैसे करूँ?
क्या YouTube SEO में मदद करता है?
यूट्यूब एसईओ?
Youtube SEO: 2021 में अपने वीडियो को टॉप पर रैंक करने के टिप्स
YouTube में अपने वीडियो को उच्च रैंक देने के लिए सरल YouTube SEO युक्तियाँ
यूट्यूब एसईओ रणनीति
YouTube SEO: YouTube खोज के लिए वीडियो का अनुकूलन कैसे करें
शुरुआती लोगों के लिए YouTube SEO: 10 सर्वोत्तम प्रक्रियाएं
YouTube SEO टिप्स: 2021 में वीडियो सामग्री के लिए रैंक
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